देश की उपलब्धियों और चुनौतियों की हो समीक्षा, राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों की बड़ी भूमिका -सुशील कुमार पांडेय

अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ के राष्ट्रीय सचिव एवम उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष वरिष्ठ शिक्षक नेता सुशील कुमार पांडेय की अगुवाई में शिक्षकों ने आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में बाराबंकी में एक अनोखा आयोजन किया, पहली बार जनपद के वरिष्ठतम शिक्षकों को सम्मानित किया गया इसके साथ ही वरिष्ठ पत्रकारों व अन्य बौद्धिक लोगों को भी उनके सामाजिक योगदान के लिए उनकी सराहना करते हुए उन्हे अंग वस्त्र एवम प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया ।

जिला पंचायत बाराबंकी के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री सतीश चन्द्र शर्मा ने भी प्रतिभाग किया ,वहीं प्रदेश के वरिष्ठ शिक्षक नेता उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के पुरोधा पूर्व अध्यक्ष पंडित अभिमन्यु प्रसाद तिवारी ने भी राष्ट्र निर्माता शिक्षकों को आगे बढ़कर अपनी भूमिका को निभाने के लिए प्रेरित किया और उन्हे गौरव की याद दिलाई व उन्हे अपना गौरव बनाये रखने की नसीहत दी।

कार्यक्रम के संयोजक अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ के राष्ट्रीय सचिव एवम उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष  सुशील कुमार  पांडेय ने कार्यक्रम में आए हुए सभी पदाधिकारियों वरिष्ठ नेताओं और पत्रकारों का स्वागत करते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर जबकि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे हो चुके हैं, सभी भारत वासियों को खास तौर पर बौद्धिक जनों को इस बात की समीक्षा के लिए चिंतन करना चाहिए कि हमने देश में क्या खोया और क्या पाया देश की उपलब्धियां क्या रही और विफलता  क्या रही चुनौतियां क्या रही?


हमें देश की प्रमुख चुनौतियों को गंभीरता से लेते हुए उनका निराकरण करते हुए भारत को एक विकसित सुखी संपन्न सशक्त राष्ट्र बनाने के लिए काम करना है । हर शिक्षक को अपनी भूमिका को गंभीरता से समझ होगा सभी छात्र और युवाओं का कल्याण होगा और एक समृध्द राष्ट्र का निर्माण होगा ।

कार्यक्रम को मंत्री सतीश चंद्र शर्मा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु प्रसाद तिवारी, वरिष्ठ पत्रकार केपी तिवारी ,दैनिक जागरण ब्यूरो चीफ व अन्य प्रमुख अतिथियों ने भी संबोधित किया । कार्यक्रम में शिक्षक नेता मनोज सिंह ,राकेश सिंह उमानाथ मिश्र ,देवेंद्र द्विवेदी ने भी आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए सभी का आभार प्रकट किया।

द इंडियन ओपिनियन
बाराबंकी 6 अगस्त

Leave a Reply

Your email address will not be published.