*सहयोगी आरबी पीजी कॉलेज खुशहालपुर में मनाया गया स्थापना दिवस और दीक्षांत समारोह ,कार्यक्रम में शामिल हुए दो विश्वविद्यालयों के कुलपति और बाराबंकी की मेंबर पार्लियामेंट श्रीमती प्रियंका सिंह रावत, भव्य कार्यक्रम ने विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाया.. द इंडियन ओपिनियन के लिए मोहम्मद शकील और आदित्य यादव की रिपोर्ट*


बाराबंकी- जैदपुर इलाके में स्थित सहयोगी आर बी पी जी कालेज खुशहालपुर में सोमवार को कालेज का स्थापना दिवस एव प्रथम दीक्षान्त समारोह का आयोजन किया गया । इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद अवध विश्वविद्यालय के कुलपति डा. मनोज कुमार दीक्षित एव डॉ0 भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एन एम पी वर्मा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वहीं कालेज के विद्यार्थियों द्वारा पुष्प वर्षा कर मुख्य अतिथियों का भव्य स्वागत किया गया।
दीक्षान्त समारोह में आये अथितियों ने सर्वप्रथम कॉलेज के संस्थापक और भू-दाता स्व0 प्रेमचन्द्र वर्मा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और कार्यक्रम में अपने संबोधन में डॉ0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय अयोध्या के कुलपति डॉ0 मनोज कुमार दीक्षित ने कालेज संस्थापक स्व0 प्रेमचन्द्र वर्मा को कोटि कोटि नमन करते हुए कहा कि इस महाविद्यालय को मुकाम पर पहुंचाने के लिए स्व0 वर्मा की अहम भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि अच्छे काम से जुड़ना बड़ी बात होती है। शहर से दूर ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित यह कालेज विद्यार्थियों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में वरदान साबित हो रहा है । और यह कालेज शिक्षा के साथ- साथ विकास में मील का पत्थर साबित हो रहा है । प्रो0 दीक्षित ने कालेज के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया है।
डॉ0 भीम राव अम्बेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय लखनऊ के कुलपति प्रोफेसर एन एम पी वर्मा ने उपाधि प्राप्त छात्र-छात्राओं को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अपनी सफलता में माता-पिता एवं गुरूजनों के त्याग को हमेशा याद रखें जिन्होंने आपको आज इस स्थान पर पहुंचाया है। विज्ञान में नित हो रहे परिवर्तनों पर नजर रखें। उन्होंने कहा कि आज की स्पर्धा अंतर्राष्ट्रीय स्तर की है, इसलिए ज्ञान को निरन्तर बढ़ाते रहें। नये शोध से अपनी जानकारी बढ़ायें। ज्ञान का उपयोग समाज के लिये करें। समाज ने जो दिया है उसे समाज को वापस करने की प्रवृत्ति बनायें।
सहयोगी आरबीपीजी कालेज के प्रबन्धक इंजी0 अरुण कुमार वर्मा ने अथितियों एव स्थापना समारोह में आये हुए लोगो का आभार जताते हुए कहा कि मेरा लक्ष्य है कि ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित यह महाविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र आगे बढ़ते हुए ग्रामीण क्षेत्र के बच्चो को बेहतर एव गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देकर विकास करे। आने वाले समय में बच्चो को तकनीकी शिक्षा देकर प्रतिभाओं में निखार लाये।
इस दीक्षांत समारोह में बाराबंकी की सांसद प्रियंका सिंह रावत ने भी पहुंचकर बच्चों को शुभकामनाएं दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की । उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में जो भी मदद हो सकती है हम करने के लिए तैयार है और साथ ही कालेज के छात्र छात्राओं से कहा किसी को कोई परेशानी हो तो बेहिचक अपनी इस बहन सांसद प्रियंका रावत को याद कर सकता है ।
इस मौके पर कॉलेज के प्रबंधक अरुण कुमार वर्मा, अध्यक्ष सतीश चंद्र वर्मा, प्राचार्य यू पी सिंह, आनंद वर्मा, अनुज वर्मा , राजेश वर्मा, चंद्रकांत वर्मा, राहुल, आकांक्षा, अनीता, प्रियंका, धर्मानंद यादव, आदि लोग मौजूद रहे।

■■ 18 बच्चो को मिली उपाधि ■■
सहयोगी आरबीपीजी कालेज खुशहालपुर के प्रथम दीक्षान्त समारोह में विगत वर्ष स्नातक एव बीएड की परीक्षा उतीर्ण कर चुके 18 छात्र – छात्राओं को अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 मनोज कुमार दीक्षित एव डॉ0 भीम राव अम्बेडकर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एम एम पी वर्मा ने दीक्षान्त प्रमाण देकर सम्मानित किया। दीक्षान्त में स्नातक के 12 व बीएड की 6 छात्राओं को उपाधि दी गयी।