कोरोना काल में तेजी से बढ़ रहा है होम डिलीवरी बिजनेस, अमेज़न के मुनाफे में उछाल!

रिपोर्ट – आराधना शुक्ला

कोरोना महामारी के चलते दुनिया की अर्थव्यवस्था भले ही प्रभावित हुई हो या फिर आम आदमी की आमदनी पर गहरा असर पड़ा हो लेकिन इस बीच दुनिया के कुछ उद्योगपतियों की कमाई में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ताजा नाम अमेजन के संस्थापक जेफ़ बेजोस का है जिनकी कमाई में तीन लाख करोड़ का इजाफा हुआ है।  दरअसल ये सब अमेज़ॉन के शेयर में  लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से हुआ है। शेयर बाजार में इस वक्त अमेज़ॉन के शेयर की कीमत 2000 डॉलर के ऊपर बनी हुई है।

*दुनिया के अमीरों की बढ़ती आय-:
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार अमेजॉन के संस्थापक जेफ़ बेजॉस के पास इस वक्त कुल 155 अरब डॉलर की कुल संपत्ति है। इसमें कड़ी टक्कर माइक्रोसॉफ्ट के  संस्थापक बिल गेट्स दें रहें हैं। उनकी कुल आय इस वक़्त 115 अरब डॉलर है। तीसरे नम्बर पर  फ़्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ड हैं जिनकी संपत्ति में 2.20 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। चौथे नम्बर पर फेसबुक के मालिक मार्क जुगरबर्ग हैं जिनकी आय में 1.65 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है अब उनकी कुल आय 87.6 अरब डॉलर हो गई है। अमीरों की इस सूची में भारत के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी 12वें स्थान पर हैं।

*अमेज़ॉन की बढ़ती कमाई का राज-:
एक तरफ जहाँ दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है वहीं अमेज़ॉन नें डोर टू डोर सामान पहुचानें में बड़ी भूमिका निभाई है। लॉक डाउन के दौरान लोगों को आसानी से सामान उनके घर तक पहुँच सके, इसका विशेष ध्यान कंपनी ने रखा। इसके अलावा आपूर्ति बाधित न हो इसके लिए अमेज़ॉन नें 50,000 आस्थाई कर्मचारियों की नियुक्ति भी की। ये आंकड़ा सिर्फ़ भारत के संदर्भ में है।

अमेज़ॉन इंडिया के प्रमुख अमित अग्रवाल नें मई के आखिर में कहा था कि वे अपने ऑपरेशन नेटवर्क में करीब 50,000 सीजनल रोल के लिए नियुक्ति कर रहे हैं जिससे मांग में बढ़ोतरी को पूरा किया जा सके और इस मुश्किल समय में सेवाओं को मुहैया करवाया जा सके उन्होंने बताया कि वह ज्यादा से ज्यादा नौकरी के अवसर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *