कुशीनगर: सरकार का सहारा पाकर आत्मनिर्भर हो रही स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं!

जनपद में संचालित राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत ग्रामीण अंचलों में स्वयं सहायता समूह के माध्यम से अधिक से अधिक महिलाओं को रोजगार देने की सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना जमीनी धरातल पर उतरती नजर आ रही है स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए गए प्राथमिक प्राथमिक स्कूल में बच्चों को ड्रेस वितरण होता है।

ड्रेस सिलाई का कार्य स्वयं सहायता समूह के महिलाओं को दिया गया महिलाओं ने बच्चों के ड्रेस का सिलाई कर समय पर स्कूलों में उपलब्ध करा अपने काम को बखूबी तरीके से कर रही हैं। स्वयं सहायता समूह के द्वारा बनाए गए ड्रेस के वितरण करने प्राथमिक विद्यालय भरपटिया में पहुची सीडीओ अन्नपूर्णा गर्ग ड्रेस की सिलाई की क्वालिटी देकर अत्यंत प्रसन्न हुई और उन्होंने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से इस संबंध में जानकारी ली और उनसे इस कार्य से मिलने वाले रोजगार के बारे में जानकारी लेते हुए खुशी जाहिर की।

वही सीडीओ ने बच्चों को ड्रेस वितरण की तो ड्रेस पाकर बच्चो के चेहरे खिल उठे इस दौरान उन्होने बताया कि राष्ट्रीय रोजगार योजना के तहत चल रहे स्वयं सहायता समूह को ग्रामीण अंचलों में रोजगार मिलने का एक बहुत बड़ा अवसर प्रदान कर रहा है इससे महिलाओं की जीवन में एक नया उमंग और खुसी मिलेगी और इस कार्य से होने वाली आमदनी से वह अपना घर परिवार के खर्चे पुरा करेंगी।

कुशीनगर से गोविंद पटेल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *