#Advice कोरोना से बचें और बचाएं अगले 20 दिन तक रहें सीमित व स्वच्छ तो बेहतर!

केंद्र सरकार ने देश के 75 शहरों को 31 मार्च तक लॉक डाउन यानी लगभग बंद रखने का निर्देश जारी किया है।

इसके अलावा प्रदेश की सरकारें भी अपने स्तर से तमाम संवेदनशील शहरों को अगले हफ्ता 10 दिन तक बंद करने के निर्देश दे रही हैं।

सरकार टुकड़ों में निर्देश जारी करेगी शुरू में 3 दिन 4 दिन 5 दिन और यह सिलसिला अगले 15-20  दिनों तक चलने की उम्मीद है।

दरअसल कोरोनावायरस के चलते दुनिया के तमाम देशों में बड़े पैमाने पर मौतें हो रही हैं जिन देशों में बीमारी शुरू में नियंत्रित नहीं हो पाई वहां हालात बेकाबू हैं और मृतकों की संख्या हजारों में पहुंच रही है ऐसे में भारत सरकार ने शुरू से ही इस मामले में प्रशंसनीय संवेदनशीलता दिखाने का काम किया है और सभी प्रदेश की सरकारों को भी केंद्र सरकार ने समय रहते अलर्ट कर दिया है यही वजह है कि अपने देश में अभी भी  पीड़ितों की संख्या दुनिया के तमाम देशों के मुकाबले काफी कम है जब भारत में जनसंख्या बहुत ज्यादा है और जनसंख्या घनत्व विश्व में सबसे ज्यादा है।

ऐसे में आम जनता के लिए जरूरी है कि अगले कम से कम 20 दिनों के लिए वाह खुद को अपने परिवार को साफ-सफाई और सुरक्षा नियमों के साथ अपने घरों पर ही रोके  आवश्यक काम घर से निपटाए ऑनलाइन सेवाओं की मदद हासिल करें और बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले।

सरकार ने जो  के निर्देश दिए हैं यह पूर्ण बंदी के निर्देश नहीं है आवश्यक सेवाएं उपलब्ध रहेंगी सामान्य बाजार और सेवाएं बंद रहेंगी।
आपातकालीन सेवाएं भी उपलब्ध रहेंगी कोई भी असुविधा होने पर आप सरकारी नंबरों पर संपर्क करके जानकारी ले सकते हैं दूध सब्जी फल खाद्य पदार्थ दवाएं बेचने वाली दुकानें सीमित अवस्था में खुली रहेंगी सभी अस्पताल और पुलिस स्टेशन खुले रहेंगे। कुल मिलाकर आप घबराएं ना अफवाहों पर ध्यान ना दें और अगले 20 दिनों तक कोरोना से निपटने के लिए परिवार के साथ समय बिताएं साफ सफाई का विशेष ध्यान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *