क्या, उत्तर प्रदेश में फिर पनप रहा है अपहरण उद्योग, मंदी और बेरोजगारी से बढ़ रहा अपराध?

रिपोर्ट – आनन्द मिश्रा,

लखनऊ/गोरखपुर : ऐसा दिखाई पड़ रहा है कि उत्तर प्रदेश में एक बार फिर अपहरण उद्योग शुरू हो गया है पिछले दिनों कानपुर में संजीत यादव का अपहरण हुआ फिर हत्या हो गई।
गोंडा में व्यापारी पुत्र का अपहरण हुआ लेकिन उसकी किस्मत अच्छी थी पुलिस ने उसे अच्छा कार्य करते हुए सकुशल बरामद कर लिया और अब मुख्यमंत्री के गोरखपुर में भी अपहरण का एक मामला सामने आया है जिसने उत्तर प्रदेश पुलिस की नींद उड़ा दी है।

  तो क्या यह माना जाए कि उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से अपहरण उद्योग की शुरुआत हो गई है ?
कोरोना संक्रमण के चलते बढ़ती जा रही  आर्थिक मंदी और बेरोजगारी भी अपराध बढ़ने का एक कारण हो सकती है। कमजोर मनोबल वाले बेरोजगार नौजवानों को कोई भी पैसे का लालच देकर उनके रास्ते से भटका सकता है फिलहाल सरकार और पुलिस को अपराध के इस मनोविज्ञान की ओर ध्यान केंद्रित करना होगा।

दरअसल प्रदेश में अपहरण के लिए एक दशक पहले काफी बड़े पैमाने पर गैंग  सक्रिय थे। पर शासन सत्ता ने काफी हद तक गैंगों को खत्म कर दिया था। पर अभी करीब एक माह से ऐसे गैंग फिर से सक्रिय हो गए हैं, अब मामला सीएम के गृह जनपद गोरखपुर से निकल कर सामने आया है। बच्चे को अगवा कर बदमाशों ने एक करोड़ की फिरौती मांगी है। एसटीएफ औऱ पुलिस लगातार खोजबीन में लग गई हैं। एसटीएफ ने 3 लोगों को हिरासत में ले लिया है।

पिपराइच थाना क्षेत्र से 13 साल के बच्चे का अपहरण कर लिया गया है। कहा जाता है कि कभी माफिया सरगना बबलू श्रीवास्तव ने अपहरण को अपहरण उद्योग बना दिया था। हत्य़ाओँ का दौर जारी हो गया था पर फिर से अपहरण उद्योग पनप रहा है । इसका मूल कारण जो भी हो पर पुलिस की नाकामी नजर आ रही है। कानपुर औऱ गोंडा की घटना से सबक लेते हुए गोरखपुर में 13 साल के बच्चे को यूपी पुलिस कैसे बचाएगी। क्या करेगी? बड़ा सवाल है।

अपहरण करने वालों का समूल नाश करना होगा तभी ये बदमाश अपनी प्रवित्ति से दूर होंगे अन्यथा प्रदेश में आगे भी अपहरण होते रहेंगे।गोरखपुर के 13 साल के बच्चे को बचाने के लिए पुलिस को कुछ भी करना चाहिए।

लोगों को गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच चुका है और पुलिस की चुनौतियां बढ़ती जा रही है। लोग यह सोचकर भी परेशान है कि एक तरफ पुलिस ताबड़तोड़ एनकाउंटर कर रही है पुलिस की गोली खाकर अपराधी मारे जा रहे हैं इसके बावजूद बहुत से अपराधी बेखौफ होकर लगातार आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं हत्या लूट बलात्कार और अपहरण जैसी घटनाओं का लगातार सामने आना उत्तर प्रदेश के लिए चिंता की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *