‘टूलकिट’ केस में आया नया मोड़- ट्वीटर ने संबित पात्रा के ट्वीट के साथ संलग्न दस्तावेज़ को ‘मैनिपुलेटेड’ श्रेणी में चिन्हित किया

देश में कोरोना को लेकर जो हालात है उस पर कांग्रेस की ओर से केंद्र पर हमला जारी है। वहीं बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा की ओर से कोरोना ट्वीट कर टूलकिट का हवाला देकर कांग्रेस पर आरोप लगाए गए। इसको लेकर काफी हंगामा भी हुआ वहीं ट्विटर ने इस ट्वीट को मैनिपुलेटेड बताया है।

18 मई को प्रवक्ता पात्रा की तरफ से किए गए ट्वीट में एक फोटो शेयर की गई थी। बीजेपी नेता ने दावा किया था कि ये उन तरीकों की सूची है, जिसका इस्तेमाल कांग्रेस सोशल मीडिया के जरिए कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान पीएम मोदी की छवि को खराब करने की कोशिश कर रही थी। हालांकि, कांग्रेस ने पात्रा की तरफ से शेयर किए डाक्यूमेंट को फर्जी बताया था।

क्या कहती है ट्विटर की नीति

ट्विटर की पॉलिसी के हिसाब से किसी कंटेंट को ‘मेनिप्युलेटेड’ तब कहा जाता है, जब कंपनी को इस बात का भरोसा करने का कारण मिल जाता है कि पोस्ट में शामिल की गई मीडिया फाइल के साथ छेड़छाड़ की गई है।कई मामलों में कंपनी पोस्ट को हटा भी देती है। ट्विटर इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ यह कार्रवाई कर चुकी है। माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने ट्रंप का अकाउंट स्थायी तौर सस्पेंड कर दिया था।

कांग्रेस का क्या कहना है

‘टूलकिट’ विवाद के सामने आते ही बीजेपी और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई थी। बीजेपी ने नियोजित तरीके से कांग्रेस पर पीएम मोदी को बदनाम करने का आरोप लगाया था। जबकि, इसके जवाब में कांग्रेस ने बीजेपी पर झूठ फैलाने के आरोप लगाए थे।पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी पलटवार किया था। कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि पात्रा की तरफ से दिखाया जा रहा डॉक्यूमेंट फर्जी है। साथ ही पार्टी ने ट्विटर को पत्र लिखकर बीजेपी नेता के ट्वीट्स हटाने की मांग की थी।

सच्चाई कुछ भी हो इस संकट काल में साथ मिलकर महामारी से त्राहिमाम करती जनता के बीच जाकर काम करने की बजाय दो मुख्य राजनैतिक दलों द्वारा एक दूसरे पर कीचड़ उछलना जहाँ बेहद शर्मनाक है वहीं आम जनता के मन में हताशा पैदा करने वाला है ।

रिपोर्ट – विकास चन्द्र अग्रवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *