दिसंबर के दौरान पुणे में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका।

  अधिकारियों को इस दिसंबर में पुणे में कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका है जब उत्सव और सर्दियां पूरे शबाब पर होंगी।  अगर  यह सबसे बुरी आशंका सच हो जाती है, तो अधिकारी इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार होंगे।  “दिसंबर में कोरोनावायरस की दूसरी लहर की संभावना है।  मुझे उम्मीद है कि ऐसी स्थिति नहीं होगी, लेकिन अगर ऐसा होता है, तो हम तैयार हैं, ”पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने समाचार एजेंसी ए एन आई को बताया।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र में पुणे जिले में बुधवार को 737 नए कोरोनोवायरस मामले सामने आए।  उन्होंने कहा कि 31 लोगों के साथ जिले में मौत का आंकड़ा 7,798 तक पहुंच गया।

  737 मामलों में से 288 मामले  पुणे नगर निगम (पीएमसी) के तहत आने वाले क्षेत्रों से थे , जिनको सम्मिलित करते हुए कुल दर्ज किए गए मामलों की संख्या  1,60,374 हो जाती है। हालांकि, इस दौरान शहर के अस्पतालों से 441 मरीजों को ठीक होने के उपरान्त छुट्टी दे दी गई।

उन्होंने कहा कि निकट स्थित  पिंपरी चिंचवाड़  औद्योगिक बस्ती में दर्ज किए गए  209 नए मामलों के साथ  वहाँ  दर्ज कुल मामलों की संख्या 87,260 हो गयी है।

अधिकारियों को आशंका है कि त्योहारों के दौरान संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है क्योंकि लोग भीड़ में इकट्ठा होते हैं जिससे सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम की धज्जियाँ उड़ जाती हैं।

इससे पहले, नीति आयोग  के सदस्य वी के  पॉल के नेतृत्व में 10 सदस्यीय पैनल ने कहा था कि सर्दी के मौसम में संक्रमण की दूसरी लहर की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

रिपोर्ट – विकास चंद्र अग्रवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *