देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका, देश में मामलों के बढ़ने के संकेत।

आशंकाओं के अनुरूप देश में कोरोना के मामलों में एक बार फिर से वृद्धि देखने को मिल रही है | विश्व के कई देशों में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते ब्रिटेनऔर फ़्रांस सहित कई देशों में दुबारा लॉक डाउन लागू कर दिया गया है।

राजधानी दिल्ली में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, जो चिंता का विषय बनता जा रहा है। बीते 24 घंटे के अंदर देशभर में लगभग 50 हजार नए मामले सामने आए हैं।

कोविड-19 की वेबसाइट के अनुसार , बीते 24 घंटे की अवधि में पूरे देश भर में 50,465 नए मरीज सामने आए हैं, जिसके बाद पूरे देश में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 83,63,412 हो गई है। दूसरी तरफ देश में 5,26,807 लोग अभी भी कोरोना संक्रमित बताए जा रहे हैं।

अगर देश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या की बात करें, तो उसमें बढ़ोतरी हुई है। नए मरीजों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है। बीते हुए 24 घंटे के दौरान पूरे देश में 55,873 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। इस संख्या को सम्मिलित करते हुए देश में अब तक 77,10,630 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं।

अगर कोरोना के कारण जान गवाने वालों की बात करें तो बीते 24 घंटे में 704 ऐसे मामले हैं, जिसमे लोगों की कोरोना से मौत हो गई है और पूरे देश में अब तक 1,24,354 मौतें हो चुकी हैं।

कोरोना की यह दूसरी लहर पहले से ज्यादा घातक सिद्ध हो सकती है क्योंकि जन समुदाय के दिमाग में संक्रमण से बचने की सावधानियों के प्रति लापरवाही आती जा रही है। लॉक डाउन को पुनः लागू करना शायद आर्थिक कारणो से संभव न हो सके परंतु बिना आर्थिक गतिविधियों को रोके जहां भी संभव हो जन समुदाय को एकत्रित होने से रोकना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *