नकल रोकने के लिए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा मैदान में उतरे, बाराबंकी के कई स्कूलों में छापा मारा!

Aditya Kumar-

उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने आज बोर्ड परीक्षा के तीसरे दिन जनपद बाराबंकी के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उप मुख्यमंत्री ने जनपद बाराबंकी के पायनियर मोंटेसरी इंटर कॉलेज लखपेड़ाबाग, रामसेवक यादव स्मारक इंटर कॉलेज बढ़ेल, राजकीय इंटर कॉलेज बाराबंकी तथा जनपदीय कंट्रोल एवं मॉनिटरिंग सेंटर का औचक निरीक्षण किया। उप मुख्यमंत्री ने स्वयं परीक्षा कक्ष में जाकर निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उप मुख्यमंत्री ने पाया कि परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएं नकल विहीन, सुचारू एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराई जा रही है। निरीक्षण के दौरान परीक्षार्थियों से पेपर के बारे में पूछा और उनका उत्साहवर्धन भी किया और कक्ष निरीक्षकों से इस बात की जानकारी ली कि वह किस विद्यालय के हैं।


      उप मुख्यमंत्री ने जनपदीय मॉनिटरिंग एवं कंट्रोल रूम के द्वारा स्वयं विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर हो रही परीक्षा गतिविधियों का सघन निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण किया।


    उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राजकीय इंटर कॉलेज में बनाए गए संकलन केंद्र का भी निरीक्षण किया और उसकी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया तथा निर्देश दिया कि संकलन केंद्र की सुरक्षा व्यवस्था में किसी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिया कि जनपदीय मॉनिटरिंग एवं कंट्रोल रूम में इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए वर्तमान में संचालित नेटवर्क के साथ-साथ वैकल्पिक तौर पर किसी अन्य सेवा प्रदाता की भी व्यवस्था की जाए जिससे एक की नेटवर्क कनेक्टिविटी बाधित होने पर दूसरे नेटवर्क का इस्तेमाल किया जा सके और निर्बाध रूप से मॉनिटरिंग की जा सके। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक से संवेदनशील केंद्रों की जानकारी ली और निर्देश दिया कि संवेदनशील केंद्रों पर और अधिक सतर्कता बरती जाए और उनका नियमित निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण किया जाए।
     उप मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के दौरान परीक्षा केंद्रों पर लगे हुए कंट्रोल रूम के माध्यम से सीसीटीवी कैमरों, वॉइस रिकॉर्डर और कक्ष में तैनात कक्ष निरीक्षकों की गहन निगरानी की, और कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि कंट्रोल रूम के माध्यम से सभी कमरों का नियमित निरीक्षण किया जाए, निरीक्षण में किसी प्रकार की लापरवाही ना की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी परीक्षा कक्ष का सीसीटीवी कैमरा, राउटर, वॉइस रिकॉर्डर किसी भी स्थिति में बंद नहीं मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्यस्तरीय कंट्रोल सेंटर से प्रदेश के समस्त परीक्षा केंद्रों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। किसी भी परीक्षा केंद्र पर किसी स्तर पर लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।
     उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिया कि समस्त संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर विशेष ध्यान रखा जाए। परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केंद्रों का नियमित औचक निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण करते रहें। परीक्षा के दौरान किसी भी अवांछित गतिविधि करने वालों पर त्वरित कार्यवाही करें। उन्होंने निर्देश दिया कि परीक्षा कक्ष में किसी भी स्थिति में कक्ष निरीक्षकों की संख्या दो से कम ना हो।
     उप मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में व्यापक पैमाने पर परिवर्तन हुआ है, अब यहां की विद्यार्थी मेहनत करके पढ़ाई कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में व्यापक तरीके से आधुनिक तकनीकी का प्रयोग करके शुचितापूर्ण तरीके से नकल विहीन परीक्षा का संपादन कराया जा रहा है। जो प्रदेश पहले नकल कराने के लिए बदनाम हुआ करता था आज अपनी अच्छी शिक्षा व्यवस्था के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल जो कि पहले नकल माफियाओं के लिए जाना जाता था आज पूरी तरह से नकल माफियाओं से मुक्त हो गया है। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी नकल माफिया नकल कराता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी धाराओं में कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बार परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या में काफी कमी आई है। बच्चे निश्चिंत भाव से मेहनत और लगन से पढ़ाई करके परीक्षा दे रहे हैं,यह प्रदेश की मजबूत शिक्षा व्यवस्था को दर्शाता है । अब उत्तर प्रदेश के बारे में लोगों की अवधारणाएं बदल गई है।
    निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी बाराबंकी, एसपी बाराबंकी, निदेशक  माध्यमिक शिक्षा, जिला विद्यालय निरीक्षक बाराबंकी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *