बलरामपुर : कोविड नियमों की उड़ रही है धज्जियां, मतगणना नहीं हो सकी शुरू

बलरामपुर। इंतेज़ार की घड़ियां ख़त्म हुईं। बलरामपुर जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के छोटे-बड़े लड़ाकों का मतपेटिकाओं में क़ैद भविष्य पर आज फैसला होना शुरू हो जाएगा। रविवार शाम से नतीजे साफ़ होने लगेंगे। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार कोविड प्रोटोकॉल का पालन करवाना जिला प्रशासन सुनिश्चित करेगा। मतगणना के दौरान हिंसा को रोकने को लिए बड़ी संख्या में केंद्रों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। इसके साथ ही लेवल वन स्तर का एक अधिकारी मतगणना केंद्र पर नोडल की भूमिका निभाते हुए पूरी कवायद नज़र रखेगा। लेकिन बड़ी बात यह है कि 8 बजे से मतगणना शुरू करवा देने का दावा करने वाला अभी तक उसे शुरू नहीं करवा सका। इसके साथ ही मतगणना केंद्रों पर बड़ी संख्या में नेताओं, प्रत्याशियों व अन्य लोगो की भीड़ नज़र आ रही है। जिला प्रशासन इस भीड़ को कंट्रोल करने में नाकाम दिख रहा है।

बलरामपुर जिले के सभी 9 ब्लाकों के 800 ग्राम पंचायतों, 10 हज़ार से अधिक ग्राम पंचायत सदस्यों, 993 क्षेत्र पंचायत वार्डों व 40 जिला पंचायत वार्डों के लिए पड़े मतों की गणना आज सुबह 8 बजे से शुरू होगी। मतगणना में 15,619 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।  जिले के सभी नौ ब्लाकों में 224 मेज़ों पर मतों की गणना की जाएगी। 30 बूथों से अधिक वाली 22 न्याय पंचायतों के लिए अतरिक्त 22 मेजों की व्यवस्था जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा की गई है।

26 अप्रैल को संपन्न हुई त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव के लिए मतदान के वोटों की गिनती के लिए 2020 कर्मिकों को लगाया गया है। 505 कर्मिक रिज़र्व में तौर पर मतगणना स्थलों पर मौजूद रहेंगे। गिनती कराने के लिए एक टेबल पर प्रत्याशी अथवा उसका एजेंट या कोई एक व्यक्ति ही मौजूद रहेगा। 

पंचायत चुनाव को के लिए 8:00 बजे से शुरू होने वाली मतगणना के बाद रविवार शाम से रिजल्ट आने शुरू हो जाएंगे। लेकिन 10 बजे तक मतगणना शुरू नहीं हो सकी है। जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत वार्डों के वोटों की गिनती में समय लगेगा। लेकिन ग्राम पंचायत सदस्य व ग्राम पंचायतों का रिजल्ट जल्द ही सामने आने लगेंगे। बताया जाता है कि क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत वालों का रिजल्ट कहीं देर रात से साफ होना शुरू हो सकेगा।

बिना मास्क और बुख़ार से पीड़ित प्रत्याशी या व्यक्ति को मतगणना केंद्रों पर प्रवेश नहीं मिलेगा। थर्मल स्कैनिग के बाद ही सिर्फ़ पास लिए अभिकर्ता या व्यक्ति को प्रवेश मिल सकेगा। मतगणना को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के इंतेज़ाम काफ़ी सख़्त किए गए हैं। प्रत्याशी जीतने के बाद कोई विजय जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। ना ही करें नारेबाज़ी कर सकेंगे।

कोविड-19 की गाईड लाइन का पालन होना सुनिश्चित करवाया जाएगा। लेकिन यहां पर कहीं भी नियमों का पालन होता दिख नहीं रहा है। बड़ी संख्या में हर कक्ष में लोग दिख रहे हैं। लेवल वन स्तर का एक नोडल अधिकारी कोरोना कर्फ़्यू का पालना सुनिश्चित करवाएगा। दिशा निर्देशों और नियम के उलंघन पर कार्यवाही होगी। लेकिन बलरामपुर जिले में तस्वीर नजर आ रही है सुबह हुए एंटीजन टेस्ट में बलरामपुर सदर ब्लॉक में 5 कर्मी कोविड-19 गए हैं वहीं सैकड़ों की संख्या में हुआ एंटीजन टेस्ट और आरटीपीआर टेस्ट में और लोग पॉजिटिव निकल सकते हैं।

बलरामपुर के उप जिलाधिकारी सदर अरुण कुमार गौड़ ने बताया कि कोविड-19 का अनुपालन करवाते हुए मतगणना शुरू करवाने की कोशिश की जा रही है। मतगणना स्थल तक मतदाताओं को भेजा जा रहा है और उन्हें जरूरी सामग्रियां पहुंचाई जा रही हैं। कोविड-19 का अनुपालन करवाने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है।

वही, उपाधीक्षक सिटी वरुण कुमार मिश्र ने बताया कि गेट के बाहर व सड़क पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके साथ ही हर कमरे में एक उपनिरीक्षक की ड्यूटी लगाई गई है। जिससे कोविड-19 का अनुपालन करवाते हुए शांतिपूर्ण ढंग से मतगणना करवाई जा सके।

रिपोर्ट-योगेंद्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *