बाराबंकी: कांग्रेस पिछड़े वर्ग के प्रदेश अध्यक्ष का तनुज पुनिया की अगुवाई में हुआ भव्य स्वागत।

बाराबंकी।आजादी के बाद पिछड़े वर्ग की आबादी को जो मिला है,कांग्रेस पार्टी की देन है। कांग्रेस पार्टी कभी जात-पात की राजनीति नहीं करती है। लेकिन पार्टी ने गरीब,वंचित,शोषित वर्ग के लिये बहुत किया है। पिछड़े दलितों के हितों की रक्षा कांग्रेस पार्टी ही कर सकती है। गैर कांग्रेसी सरकारें व राजनैतिक दल पिछड़े वर्ग का वोट लेकर सत्ता पर काबिज हो जाते है लेकिन सरकार में आते ही पिछड़े वर्ग को भूल जाते है। कांग्रेस पार्टी ने बैंकों का राष्ट्रीयकरण करके,जमींदारी प्रथा को समाप्त करके पिछड़े वर्ग के लोगों को जमीन आबंटित करके तथा सरकारी नौकरियों में आरक्षण प्रदान करने का ऐतिहासिक कार्य किया है। जिसके लिये समाज को बलिदानी कांग्रेस का आभारी होना चाहिये। हम सभी कांग्रेसजनों को युद्धस्तर पर आंदोलन चलाकर गरीब, वंचित,शोषित अपने समाज को बताना होगा कि हमारा भविष्य कांग्रेस पार्टी में सुरक्षित है। गैर कांग्रेसी सरकारें तथा राजनैतिक दल हमारी तरक्की में बाधा है।

उक्त उद््गार आज पूर्व सांसद डा0 पी0एल0 पुनिया के ओबरी आवास के प्रांगण मे कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के जिलाध्यक्ष सत्य प्रकाश वर्मा द्वारा आयोजित बैठक मेें कांग्रेस पिछडा वर्ग के प्रदेश चैयरमैन मनोज यादव ने व्यक्त किये। जिसका संचालन डा0 ओम प्रकाश वर्मा ने किया। बैठक में विशिष्ट अतिथि के रूप कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के मध्य जोन के कार्यकारी अध्यक्ष तनुज पुनिया तथा पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रदेशीय उपाध्यक्ष इरफान कुरैशी मौजूद थे। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कांग्रेस पिछड़े वर्ग के प्रदेश अध्यक्ष मनोज यादव के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचते ही तनुज पुनिया की अगुवाई में कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के साथियों ने भव्य स्वागत किया,तदोपरांत प्रदेश अध्यक्ष को कार्यक्रम स्थल तक लाये।

मध्य जोन के अनुसूचित जाति विभाग के कार्यवाहक अध्यक्ष तनुज पुनिया ने स्वागतोपरान्त कहा कि आज समाज में मुट्ठी भर साझेदारी निभाने वाले लोग दलित, पिछड़े वर्ग की बड़ी आबादी के हक पर कब्जा करके उनके विकास की राह को अवरुद्ध करके सत्तासीन है।हम आज सामाजिक,शैक्षिक,राजनीतिक आर्थिक रूप से पिछड़े हैं, इसलिए हम दलित तथा पिछड़े वर्ग में हैं आज पिछड़े वर्ग की आबादी कुल आबादी का 60 प्रतिशत है।आबादी की इतनी बड़ी हिस्सेदारी से ही एहसास हो जाता है कि आजादी की लड़ाई से देश के विकास में सबसे बड़ा योगदान पिछड़े वर्ग का है,लेकिन विगत दशकों की गैर कांग्रेसी सरकारें प्रदेश में दलित तथा पिछड़े वर्ग के विकास में बाधा बनकर खड़ी है। गरीब शोषित समाज की तरक्की के लिए कांग्रेस ने आरक्षण का प्रावधान किया था। आरक्षण सरकारी संस्थानों में मिलता है लेकिन देश की मोदी सरकार सरकारी उपक्रमों का निजीकरण करके आरक्षण खत्म करने की साजिश कर रही है। हमारी तरक्की का रास्ता शिक्षा है।लेकिन सरकार जिन विद्यालयों में गरीबों के बच्चे पढ़ रहे हैं,उन शैक्षिक संस्थानों को कमजोर करने में व्यस्त है। यह बात आज हमें गांव-गांव जाकर जहां हमारी आबादी बहुमत में है,उसे समझानी होगी कि हमारी तरक्की और खुशहाली कांग्रेस पार्टी और तिरंगे में निहित है। हमें भाजपा,सपा,बसपा जो दलित पिछड़ों के वोट पर अपना अधिकार समझते हैं।उनका असली चेहरा समाज के लाने का काम कांग्रेसजनों को करना होगा।


पिछड़ा वर्ग के प्रदेश उपाध्यक्ष मो0 इरफान कुरैशी ने प्रदेश अध्यक्ष का स्वागत करते हुए कहा कि देश की आजादी की लड़ाई से लेकर इसकी हर मजबूती में पिछड़े वर्ग के लोगों ने अपना खून तक देने में संकोच नहीं किया, लेकिन आज वो जिसका देश की तरक्की,आजादी में कोई योगदान नहीं है समाज को मुंगेरीलाल के सपने दिखाकर समाज को छलने का काम कर रहे हैं। इनकी हकीकत समाज के सामने लाने के लिए कांग्रेस पार्टी का पिछड़ा वर्ग विभाग कांग्रेसजनों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर इंसाफ की लड़ाई सड़क से सदन तक लड़ेगा।

कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के जिला अध्यक्ष सत्य प्रकाश वर्मा ने कहा कि आज हम आबादी में सबसे ज्यादा संख्या में होते हुए भी विभिन्न जातियों में बैठकर अपनी ऊर्जा को समाप्त कर रहे है और सरकारें हमे बांटकर साजिश के तहत हमारे अधिकारों को खत्म कर रही है। हमारी आबादी गांव में बसती है। हमें गांव की तरफ कूच करके ऐसा संगठन बनाना है जो समाज को नई दिशा दे कर एक होने का संदेश दे सके और समाज की तरक्की खुशहाली के लिए कांग्रेस पार्टी के योगदान को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य करना है।

कांग्रेस पिछडा वर्ग के बैठक में राम गोपाल यादव,योगेश गुप्ता,अजय यादव,अब्दुल शुभान अंसारी,सुरेन्द्र वर्मा,मुकेश कुमार वर्मा,भूपेन्द्र कुमार वर्मा,अब्बुल हसन अंसारी,मो0 जाबिर,रामानुज वर्मा,प्रभात सिंह,मुरलीधर वर्मा,मुंशीलाल वर्मा,अशोक कुमार,रमेश चन्द्र,रिपुदमन सिंह,गौतम कुमार वर्मा,दीपक वर्मा,राजबीर वर्मा,मूलचन्द्र वर्मा,राम किशुन चैहान,जग प्रसाद वर्मा,आशीष वर्मा सहित सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस पिछडा वर्ग के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट -सरदार परमजीत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *