बाराबंकी: कोतवाली नगर का पुलिस अधीक्षक ने किया निरीक्षण! मातहतों को दिए निर्देश।

बाराबंकी। जनपद के तेजतर्रार पुलिस कप्तान के द्वारा बाराबंकी का चार्ज संभालते ही पुलिस व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए लगातार निरीक्षण कर मातहतों को विशेष निर्देश दिए जा रहे हैं। जिसके क्रम में आज आदर्श नगर कोतवाली का निरीक्षण पुलिस कप्तान के द्वारा किया गया।

कप्तान के तेवर देख उड़े पुलिसकर्मियों के होश:

पुलिस कप्तान के निरीक्षण को देखते हुए जनपद कोतवाली में वृहद स्तर पर तैयारियां की गई थी। पुलिस कप्तान की कार्यशैली से परिचित पुलिसकर्मी अपना शत-प्रतिशत योगदान देने में जुटे हुए थे। कप्तान ने आते ही सलामी ग्रहण की और उसके बाद तत्काल ही मुआयना शुरू कर दिया जिसके बाद कंप्यूटर कक्ष, हवालात और विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

साफ सफाई की व्यवस्था से संतुष्ट दिखे कप्तान:

आदर्श कोतवाली जनपद बाराबंकी में साफ सफाई की व्यवस्था देख कर पुलिस कप्तान संतुष्ट दिखे, पूरी कोतवाली एक नए रंग रूप में दिख रही थी जिस पर पुलिस कप्तान ने प्रसन्नता जाहिर की और आगे भी आवश्यक साफ-सफाई रखने की बात कही।

शस्त्र परीक्षण में फेल हुए कई पुलिसवाले:

शस्त्रों का निरीक्षण करते हुए पुलिस कप्तान ने वहां पर मौजूद पुलिसकर्मियों से शस्त्रों के बारे में जानकारी प्राप्त की और शास्त्रों को खोल कर फिर से जोड़ने की बात कही, जिस पर कई पुलिसवाले फेल हो गए उसके बाद कप्तान ने उन्हें तेज फटकार लगाई।

जब स्वयं ट्रेनर बने पुलिस कप्तान:

निरीक्षण के दौरान दौरान कप्तान ने मौजूद पुलिसकर्मियों से दंगा में प्रयोग की जाने वाली आंसू गैस बंदूक का प्रयोग करने की जानकारी प्राप्त की तो उपस्थित पुलिसकर्मी उसकी जानकारी नहीं दे पाए जिस पर कप्तान ने आंसू गैस की बंदूक हाथ में लेकर पुलिस कर्मियों को उसका प्रयोग करने के बारे में विस्तृत रूप से बताया और इस संबंध में निर्देश दिए की किसी भी प्रकार के दंगा एवं ऐसी जगह जहां पर बंदूकों का प्रयोग किया जाना हो वहां पर या देखना अति आवश्यक होता है की बंदूक की रिलोडिंग करते समय कोई दुर्घटना न हो, इसका विशेष ध्यान रखना आवश्यक होता है।

कांस्टेबल परिधि को मिला ₹500 का नगद पुरस्कार:

परिधि सिंह

जहां पुलिस कप्तान अपनी तेज तरार कार्यशैली के लिए जाने जाते हैं वही अच्छे कार्मिकों को नगद पुरस्कार देने से भी नहीं चूकते हैं, जिसका नजारा जनपद कोतवाली में उस समय देखने को मिला जब आदर्श कोतवाली में कार्यरत कांस्टेबल परिधि के द्वारा रजिस्ट्रो को शत-प्रतिशत अद्यावधिक अधिक रखा गया था, जिस पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए पुलिस अधीक्षक बाराबंकी ने कॉन्स्टेबल की सराहना की एवं महिला पुलिसकर्मी को ₹500 नगद पुरस्कार इनाम भी दिया।

प्रहरियों को बांटी गई किट:

थाने पर मौजूद समस्त रजिस्टरों का अवलोकन करने के बाद पुलिस अधीक्षक लगभग संतुष्ट दिखे, इसके बाद चौकीदारों को उनके द्वारा किट वितरित की गई । जिसमें टॉर्च , साफा एवं अन्य आवश्यक वस्तुएं भी मौजूद थी। इसके साथ ही कप्तान ने चौकीदारों को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी इलेक्शन एवं त्योहारों को देखते हुए समस्त प्रहरी सूचनाओं के आदान-प्रदान में तेजी लाएं एवं इस बात का विशेष ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार की आवश्यक सूचना देने में विलंब ना किया जाए।

निरीक्षण के दौरान सम्पूर्ण थाना परिसर का भ्रमण कर थाना कार्यालय, आगन्तुक कक्ष, हवालात, मालखाना, शस्त्रागार, कंप्यूटर-कक्ष, मेस, बैरक आदि की साफ सफाई व रख रखाव का जायजा लिया गया। पुलिस कर्मियों को जनता के साथ शालीन व्यवहार व उसकी समस्याओं का समुचित निस्तारण किये जाने का निर्देश दिया गया। थाना परिसर को स्वच्छ रखने, कार्यालय अभिलेखों के बेहतर व व्यवस्थित रख-रखाव एवं उनको अद्यावधिक रखने हेतु निर्देशित किया गया।

पुलिस कप्तान ने निरीक्षण के उपरांत मीडिया से बात करते हुए बताया कि आगामी त्योहारों एवं पंचायत चुनाव को लेकर यह निरीक्षण किए जा रहे हैं जिसमें मातहतों को आवश्यक निर्देश दिए जा रहे हैं जिस के क्रम में आदर्श कोतवाली नगर बाराबंकी का भी निरीक्षण किया गया है, पुलिस कप्तान के द्वारा बताया गया की निरीक्षण में कोई बड़ी खामियां नहीं मिली है तथा छोटी मोटी त्रुटियों के लिए संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। निरीक्षण के दौरान सीओ सिटी सीमा यादव, शाहिदा परवीन ट्रेनी सीओ, शहर कोतवाल पंकज सिंह, महेंद्र सिंह एवं तमाम पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

जनपद बाराबंकी से नितेश मिश्रा की रिपोर्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *