बाराबंकी: जल शक्ति मंत्री ने किया नहरों की सिल्ट सफाई अभियान का शुभारंभ।

बाराबंकी। जलशक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह ने आज बाराबंकी के हैदरगढ़ मे मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जलशक्ति मंत्रालय के सिंचाई विभाग द्वारा गतवर्ष की भांति इसवर्ष भी नहरो की सिल्ट सफाई अभियान का शुभारंभ व नहर का पूजन किया।

इस अवसर जल शक्ति मंत्री ने कहा कि किसान हमारे लिए भगवान् हैं। बहुत प्रसन्नता का विषय है कि यह अभूतपूर्व कार्य हो रहा है। उन्होने कहा कि किसानों की समस्याओं का पूरी तरह निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि प्रदेश की सभी नेहरों में पानी अवश्य पहुंचे, इसके लिये शत प्रतिशत व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए उन्हें विश्वास दिलाया कि यदि कोई भी किसान अपनी किसी भी प्रकार की समस्या बताता है, तो उस पर प्राथमिकता से संज्ञान लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी नहरों पर बोर्ड लगवा कर समस्त सूचनाएं अंकित की गई है जिससे कोई भी व्यक्ति उस नहर से संबंधित समस्त सूचना प्राप्त कर सकें।

जल शक्ति मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि बाराबंकी जनपद में कुल 301 नहरें हैं। जिनमें से 290 की सिल्ट सफाई हेतु प्रस्तावित है। इन नहरों की कुल लंबाई 16 किलोमीटर है, जिसमें से 1396 किलोमीटर की सिल्ट सफाई होनी है। सिल्ट सफाई का कार्य एवं स्क्रेपिंग का कार्य जल उपभोक्ता समिति के माध्यम से कराया जा रहा है।

इस अवसर पर सांसद उपेंद्र सिंह रावत, विधायक बैजनाथ रावत, भाजपा जिलाध्यक्ष अवधेश श्रीवास्तव, अपर मुख्य सचिव सिंचाई टी. वेंकटेश, उप जिलाधिकारी प्रतिपाल चौहान, ए. के सिंह, आर. के. जैन, अपर जिला सूचना अधिकारी आरती वर्मा व अन्य संबंधित अधिकारी सहित ग्रामवासी मौजूद रहे।

बाराबंकी से नितेश मिश्रा की रिपोर्ट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *