बाराबंकी :नेहरू युवा केन्द्र के तत्वाधान में सम्पन्न हुआ निशुल्क कोरोना शिक्षा अभियान।

बाराबंकी: कोतवाली केजसमण्डा गांव में राष्ट्रीय स्वयंसेविका नेहा मौर्या की पहल का समापन किया गया। बताते चले कि विगत दो माह से संचालित निःशुल्ककोरोना शिक्षा जागरूकता अभियान को नेहरु युवा केन्द्र बाराबंकी की जिला युवा समन्वयक प्रियंका चौहान की अध्यक्षता में किया गया और श्रीमती चौहान ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, जागरूकता अभियान चलाया गया और साफ सफाई के क्षेत्र में हमारी संस्था का सदैव प्रयास रहा है। लोगों में किसी भी प्रकार की शिक्षा जागरूकता की कमी न हो। जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण बंकी ब्लाक की एन. वाई. वी. नेहा मौर्या हैं, उनके अथक प्रयासों की जितनी भी प्रसंशा की जाए उतनी कम है ।

मुख्य अतिथि के रुप में पधारे बाराबंकी जनपद की लोकप्रिय पूर्व सांसद प्रियंका सिंह रावत के प्रतिनिधि राजेश वर्मा ने बताया कि स्वामी विवेकानंद का कहना कि मनुष्य की अंर्तनिहित पूर्णता को अभिव्यक्त करना ही शिक्षा है। इस अनोखी पहल को देखकर खुशी जाहिर की।

विशिष्ट अतिथि के रुप में पधारे उ.प्र. बिजली उत्तर प्रदेश मजदूर संगठन की ओर से कार्यवाहक अध्यक्ष अनिकेत वर्मा, संगठन महामंत्री लाल जी वर्मा, मंत्री सगीर अहमद, कोषाध्यक्ष आशीष यादव, मंडल अध्यक्ष विनोद कुमार गिरि ने संगठन की ओर से निःशुल्क शिक्षा कोरोना जागरूकता अभियान पढ़ने वाले छात्रों को कॉपी, पेंसिल, कटर, रबर के साथ मास्क वितरण किया गया और कोविड-19 में बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान कर नेहा मौर्या, मोनिका मौर्या और शिखा मौर्या की काफी सराहना की।

विगत माह में किये गए कार्यक्रमों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले युवाओं को पुरस्कृत किया गया। इसी क्रम में खिजिरपुर इनायतपुर के प्रधान प्रतिनिधि रंजीत रावत ने बताया कि नई शिक्षा नीति में एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित समूहों से संबंधित मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

कार्यक्रम का संचालन स्वच्छाग्राही श्रमिक कल्याण समिति के प्रदेश महासचिव विनोद कुमार के द्वारा बेहद प्रभावशाली ढंग से किया गया। इस मौके पर मोनिका, सविता, सावित्री, शिखा, पूजा, तबस्सुम, आनन्द मिश्रा, त्रिभुवन यादव आदि का विशेष योगदान रहा।
रिपोर्ट प्रदीप कुमार पांडेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *