बाराबंकी: न्यायालय में भी कोरोनॉ की दस्तक! सीजेएम हुए कोरोनॉ संक्रमित, जिला बार ने की अपील।

रिपोर्ट- नितेश मिश्रा,

बाराबंकी। जहाँ एक तरफ कोरोनॉ अपने पैर बहुत तेजी से पसार रहा है वही अब इसका व्यापक असर राजनीतिक, प्रशासनिक व्यक्तियों के साथ- साथ न्यायपालिका पर भी पड़ना शुरू हो गया है, जिसके चलते जनपद न्यायालय के सीजेएम श्री नंद कुमार की कोरोनॉ रिपोर्ट पॉजिटिव आ गयी है, जिसके चलते दिनांक 3.9.2020 को न्यायालय बंद कर सेनेटाइज कराने का कार्य किया जाएगा। सीजेएम के संक्रमित होने की सूचना श्री राम अचल यादव, जिला जज बाराबंकी द्वारा उपलब्ध कराई गई है एवम  आदेश संख्या  244/2020 द्वारा अवगत कराया गया है कि हैदरगढ़ मुंसिफ न्यायालय पूर्व की भांति ही गतिमान रहेगा।

अपर जिला जज श्री संजय यादव द्वारा द इंडियन ओपिनियन से बात करते हुए बताया गया कि कल दिनांक 3.09.2020 को न्यायालय परिसर बंद रहेगा और इस दौरान न्यायालय परिसर तथा कोर्ट रूम को सेनेटाइज कराने का कार्य किया जाएगा, श्री यादव द्वारा अवगत कराया गया कि न्यायालय परिसर एवम कोर्ट रूम को पूर्व में भी नियमित तौर से सेनेटाइज कराया जाता रहा है। इसी के साथ अपर जिला जज द्वारा यह भी निर्देश दिए गए है कि न्यायालय परिसर में सभी के द्वारा आवश्यक रूप से मास्क एवम सोशल डिस्टेनसिंग का पालन किया जाएगा।

जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष जगत बहादुर सिंह एवम महामंत्री नरेंद्र कुमार वर्मा द्वारा द इंडियन ओपिनियन से बात करने पर बताया गया कि सीजेएम श्री नंदलाल के साथ साथ अधिवक्तागण अनिल कुमार गुप्ता एवम अनूप यादव भी संक्रमित पाए गए है एवम इसके अतिरिक्त  कई कर्मचारी भी इस महामारी की चपेट में आ चुके है। इसी के साथ जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष द्वारा अपने पत्र के माध्यम से अवगत कराया गया कि वास्तविकता यह है कि न्यायिक अधिकारी प्रायः सुरक्षित और अपने कक्ष में रहते है और आवश्यक मामलों की सुनवाई करते है तो पर्याप्त दूरी बनाकर करते है, न्यायधीशगण को न्यायालय में बैठने की आवश्यकत ही इस समय नही है क्योकि जमानत आदि के प्रार्थनापत्रों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की जाती है, यह महज इत्तेफ़ाक़ ही कहा जायेगा कि सीजेएम महोदय संक्रमित हो गए।

  जिला बार एसोसिएशन अध्यक्ष द्वारा कहा गया कि सबसे ज्यादा कठिनाई वर्तमान समय मे अधिवक्ताओं की है जबकि  मुकदमा भी नही सुना जाता और भीड़ भी रहती है जिसके परिप्रेक्ष्य में अध्यक्ष द्वारा मांग की गयी कि न्यायलय परिसर में बिना मास्क प्रवेश वर्जित किया जाए और न्यायालय में भीड़ को कम करने का प्रयास भी किया जाए वही अध्यक्ष ने आरोप लगाते हुए कहा कि अधिवक्ताओं के कोरोनॉ संक्रमित हो जाने की दशा पर न परिसर सेनेटाइज कराया जाता है और न ही परिसर को सील किया जाता है।

महामंत्री जिला बार एसोसिएशन नरेंद्र कुमार वर्मा  द्वारा अधिवक्ताओं से द इंडियन ओपिनियन के माध्यम से अपील की गयी की समस्त अधिवक्तागण न्यायलय परिसर में मास्क एवम सोशल डिस्टेनसिंग का पालन अवश्य करे और यदि किसी अधिवक्ता को कोरोनॉ के लक्षण प्रतीत होते है तो उनकी निःशुल्क जांच कराए जाने की भी व्यवस्था है। इस दौरान यदि किसी अधिवक्ताआ को कोई समस्या आती है तो वह अपनी समस्या दूरभाष के माध्यम से बता सकते है जिसका समाधान कराने का प्रयास किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *