बाराबंकी: सब्जी बेचने/फेरी के बहाने घरो की रेकी कर करते थे लूट, चढ़े पुलिस के हत्थे, लाखो के जेवरात बरामद।

बाराबंकी: वैसे तो आजकल हर गली मोहल्ले में सब्जी बेचने वाले और फेरी लगाने वालों की कमी नहीं रहती लेकिन अगर आपको पता चले कि आपके मोहल्ले में सब्जी बेचने वाला या फेरी लगाने वाला किसी अंतर्जनपदीय गैंग का सदस्य है और वह सब्जी बेचने और फेरी लगाने के बहाने आपके घर पर चोरी करने की तरकीब तलाश रहा है तो यह सुनकर आप आश्चर्य चकित रह जाएंगे।

हालांकि जनपद बाराबंकी ने बाराबंकी पुलिस ने एक ऐसे ही मामले का खुलासा किया है जिसमें अंतर्जनपदीय गैंग के सदस्य सब्जी बेचने एवं फेरी लगाने के बहाने घर की रेकी करके बाद में चोरी की बड़ी घटनाओं को अंजाम देते थे। जनपद बाराबंकी में घटित चोरी की घटनाओं के सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक बाराबंकी यमुना प्रसाद द्वारा चोरी की घटनाओं के अनावरण हेतु अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी श्री आर0एस0 गौतम के निर्देशन में क्षेत्राधिकारी नगर सुश्री सीमा यादव के पर्यवेक्षण में स्वाट टीम के नेतृत्व में चोरों/लुटेरों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीम का गठन किया गया था ।

इसी क्रम में दिनांक मैनुअल इंटेलिजेंस व सर्विलांस के आधार पर 05 शातिर चोर अहमद दर्जी पुत्र कबीर अहमद निवासी मोहल्ला नूरबाग कस्वा व थाना टिकैतनगर बाराबंकी हाल पता मौलाना जी का मकान अशदनगर बलरिया हजाराबाग कोतवाली नगर बाराबंकी, अदनान खां पुत्र बब्बू खान निवासी ग्राम गणेशपुर थाना रामनगर बाराबंकी,जुम्बन पुत्र मुन्ना खां निवासी ग्राम गणेशपुर थाना रामनगर बाराबंकी, करन उर्फ चट्टू मल्लाह पुत्र भूखन निवासी ग्राम गणेशपुर थाना रामनगर बाराबंकी, दानिश पुत्र नौशाद खां निवासी कांशीराम कालोनी बड़ी लाइन हड्डीगंज थाना कोतवाली नगर बाराबंकी को कुरौली मोड़ से गिरफ्तार किया गया।

अभियुक्तगण के कब्जे से विभिन्न स्थानों पर की गयी चोरी का सामान 02 अदद सोने की चैन, 02 अदद चांदी के चैन, 04 अदद सोने की अंगूठी, 02 चांदी की अंगूठी, 01 अदद नाक की कील, 01 अदद कमरपेटी, 14 जोड़ी बिछिया, 13 जोड़ी पायल, 01 अदद मंगलसूत्र, 02 अदद मांगबेदी, 01 जोड़ी झुमकी, 05 अदद चांदी का सिक्का, 02 अदद नथुनी, 01 जोड़ी सोने टप्स, 01 जोड़ी पाजेब, 01 चांदी का गिलास, 01 जोड़ी कान की बाली, 01 चांदी का गुच्छा, 01 थारा, 01 बटुआ, 01 लाख 15 हजार नकद, 01 अदद तमंचा 12 बोर मय 02 अदद जिन्दा कारतूस 12 बोर, 02 अदद मोटर साइकिल चोरी की बरामद किया गया । अभियुक्तगण के विरूद्ध थाना कोतवाली नगर में मु0अ0सं0-65/2021 धारा 41/411 भादवि व मु0अ0सं0-66/2021 धारा 3/25 शस्त्र अधिनियम पंजीकृत किया गया।

अभियुक्तगण का एक संगठित गिरोह है । इनके द्वारा चोरी की घटना कारित करने से पहले सब्जी बेचने के बहाने से घूम-घूम कर घरों की रेकी की जाती है । चोरी करने हेतु ऐसे घरों को चिन्हित किया जाता है जहां रात्रि में बाहर से ताला बन्द रहता हो या सुनसान स्थान पर हो और बन्द घरों के ताले व कुन्ढा को तोड़कर चोरी की घटना कारित की जाती है । अभियुक्तगणों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्यवाही कर नियमानुसार सम्पत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही की जायेगी । गिरोह द्वारा जनपद लखनऊ, बहराइच, अयोध्या में चोरी/नकबजनी की घटनाएं कारित करना बताया गया है जिसके सम्बन्ध में विवरण एकत्र किया जा रहा है ।

लगातार चोरी की हो रही घटनाओं के बाद पुलिस की यह बड़ी कार्यवाही मानी जा रही है जनपद बाराबंकी के कप्तान ने खुलासा करने वाली टीम को ₹25000 पुरस्कार देने की घोषणा की है ताकि टीम का उत्साह वर्धन हो सके इसी के साथ साथ जनपद के पुलिस अधीक्षक ने जनता से पुलिस का सहयोग करने की अपील की गई और कहा गया कि यदि कोई व्यक्ति अपना मकान छोड़कर कई दिनों के लिए बाहर जा रहा है तो ऐसी दशा में वह इसकी सूचना निकटतम चौकी अथवा थाने को लेकर जाएं और यथा प्रयास अपने घरों पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे सीसीटीवी आदि अवश्य लगवाएं ताकि आपकी सुरक्षा बनी रह सके।

जनपद बाराबंकी से नितेश मिश्रा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *