बाराबंकी: सभी कार्मिक अनिवार्य रूप से मास्क व सेनेटाइजर का प्रयोग करे- मुख्य विकास अधिकारी

बाराबंकी। मुख्य विकास अधिकारी एकता सिंह ने निर्देश दिए कि आगामी त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 सकुशल, निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण सहित सभी कार्य राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। जीआईसी आॅडीटोरियम बाराबंकी मुख्य विकास अधिकारी/ मतदान कार्मिक प्रशिक्षण एकता सिंह की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि मतदान के दिन कोई भी मतदाता बिना मास्क का प्रयोग किए बगैर मतदान स्थल में प्रवेश न करने पाए। उन्होंने बताया कि मतदान से पूर्व सभी मतदान स्थलों का शत-प्रतिशत रूप से सेनेटाइजेशन कराना भी सुनिश्चित करें।

उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में आदर्श आचार संहिता का किसी भी स्तर पर उल्लंघन न होने दिया जाये और न ही किसी स्थान पर भीड़ जमा होने पाए। मुख्य विकास अधिकारी ने 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों से अपील की कि कोविड-19 वैक्सीन अवश्य लगवा ले। उन्होंने कहा कि निर्वाचन बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। सभी कार्मिक पूरी निष्ठा, तत्परता, सजगता और गम्भीरता के साथ अपनी जिम्मेदारी को पूरा करें। सभी कार्मिक सम्बन्धित अधिकारियों और अपने सहयोगियों का फोन नम्बर अपने पास रख और किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल सम्बन्धित को सूचित करें। उन्होंने कहा कि ड्यूटी पर तैनात सभी कार्मिक अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें। सभी कार्मिक मास्क, सैनेटाइजर का प्रयोग अनिवार्य रूप से करना सुनिश्चित करें।

प्रथम पाली में पार्टी संख्या 2701 से 3150 तक प्रशिक्षण प्राप्त किया जाना था जिसमें कुल 87 कार्मिक अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार द्वितीय पाली समय 2.00 बजे से 5.00 बजे तक आयोजित प्रशिक्षण में पार्टी संख्या 3151 से 3600 के प्रशिक्षण में कुल 95 कार्मिक अनुपस्थित रहे । इस प्रकार दोनों पालियों में कुल 182 कार्मिक प्रशिक्षण गायब/अनुपस्थित रहें , जिसपर मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी ( प्रशिक्षण ) द्वारा रोष प्रकट करते हुए अनुपस्थित कार्मिकों के विरूद्व निहित प्राविधानों के अन्तर्गत कार्यवाही हेतु विभागाध्यक्ष को सूची प्रेषित कर निर्देशित किया गया है । साथ ही यह भी निर्देश दिये गये कि यदि अनुपस्थिति के सम्बन्ध में कोई विभागाध्यक्ष द्वारा कोई उचित कारण प्रस्तुत नहीं नहीं किया जाता है तो सम्बन्धित कार्मिक के विरूद्व सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कराकर कार्यवाही की जायेगी ।

जिला विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय ने मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय, तृतीय के प्रशिक्षण के दौरान बताया कि प्रशिक्षण निर्वाचन प्रक्रिया का मुख्य अंग होता है। एक गुणवत्तापूर्ण लिया गया प्रशिक्षण निर्वाचन प्रक्रिया को सरल बनाता है। उन्होंने कहा कि सभी को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी पूर्वक चुनाव कराना होगा। ऐसा कार्य करें जिससे लोगों में विश्वास पैदा हो कि पंचायत चुनाव बहुत ही चुनौतीपूर्ण है। मतदान केन्द्र पर सभी मतदान कर्मी 2 घण्टे पूर्व से मतदान केन्द्र में सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त कर ले, उसमें मतदान प्रारम्भ होने से पहले अपनी सामग्री तथा मतदाता सूची मिलान अवश्य कर ले।

उन्होेंने कहा कि तुलनात्मक रूप से यह निर्वाचन बहुत संवेदनशील होता है। उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक प्रशिक्षण के उपरान्त भी समय-समय पर निर्वाचन सम्बन्धित सभी नियमों और प्राविधानों का रिवीजन करते रहेंगे।

प्रशिक्षण का संचालन आशीष पाठक ने किया। प्रशिक्षण के दौरान परियोजना निदेशक भोलानाथ कनौजिया, जिला विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय, जिला प्रशिक्षण अधिकारी गरिमा सिंह, अपर जिला सूचनाधिकारी आरती वर्मा सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट- मोहित शुक्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *