बाराबंकी: समर्थन मूल्य पर धान खरीद योजना की जांच कराए जाने के संबंध में जिलाधिकारी को 5 सूत्रीय ज्ञापन प्रेषित किया।

बाराबंकी।जनपद के समस्त सरकारी धान क्रय केन्द्र भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गये है किसान अपना धान लेकर खुले आसमान के नीचे समर्थन मूल्य पर बेचने की राह में रात गुजार रहा है। केन्द्र प्रभारियों के द्वारा जारी टोकन पर खरीद नहीं हो रही है उन्हें वापस लौटाया जा रहा है प्रतिदिन दो पंखो पर 200 से 400 कुन्तल की वास्तविक खरीद की जा रही है। शेष धान राइस मिल मालिकों से खरीद कर लक्ष्य पूरा किया जा रहा है। लघु एवं सीमान्त कृृषक की धान के खरीद का दिन मंगलवार तथा शुक्रवार को बड़े किसानों की धान खरीद की जा रही है। उक्त दिनो में 50 कुन्तल से अधिक धान बेचने वालों की जांच कर जिला प्रशासन दोषियों के ऊपर कार्यवाही सुनिश्चित करे।

उक्त मांग उत्तर प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के मध्य जोन के कार्यकारी अध्यक्ष तनुज पुनिया तथा विकास खण्ड बंकी के कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश वर्मा की अगुवाई में समर्थन मूल्य पर धान खरीद योजना की जांच कराये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी को 5 सूत्रीय ज्ञापन प्रषित करके कांग्रेसजनों ने की।

जिलाधिकारी को प्रेषित ज्ञापन में कांग्रेसजनों ने धान क्रय केन्द्रों का भ्रष्टाचार उजागर करते हुये लिखा है कि दिनांक 6 जनवरी 2021 के बाद नवीन मंडी बाराबंकी में चल रहे धान क्रय केन्द्र पर दो पंखो पर अधिकतम 600 कुन्तल खरीद के स्थान पर एक कुन्तल की खरीद किसके आदेश पर की जा रही है। मंगलवार तथा शुक्रवार का दिन छोटे किसानों की खरीद के लिये आरक्षित है परन्तु केन्द्र प्रभारियों द्वारा सुविधा शुल्क लेकर बड़े किसानों के धान की खरीद की जा रही है। धान क्रय नीति का उलंघन करते हुये नवीन मंडी स्थित धान क्रय केन्द्र पर किसानों का धान बिना किसी उचित कारण के रिजेक्ट किया जा रहा है और किसानों को क्षेत्रीय विपणन अधिकारी के समक्ष अपील का समय दिये बिना मण्डी से किसानों को भगाया जा रहा है तथा एफ0आई0आर0 की धमकी दी जा रही है तथा किसानों की समस्याओं का निस्तारण नहीं किया जा रहा है जो जांच का विषय है।

जिलाधिकारी को ज्ञापन प्रेषित कर जांच की मांग करने वालों में मुख्यरूप से नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेन्द्र वर्मा फोटोवाला, रामहरख रावत, सोनम वैश्य, रामू यादव, प्रदीप मौर्या, वीरेन्द्र यादव, रामचन्दर वर्मा, माता प्रसाद मिश्रा, टीपू सुल्तान, मो0 वैश, पवन यादव, प्रदीप यादव आदि कांग्रेसजन शामिल रहे।

रिपोर्ट- सरदार परमजीत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *