भारत ने चीन सीमा पर कई इलाके वापस हासिल कर लिए, दोनों तरफ से युद्ध की तैयारियां!

रिपोर्ट – आनन्द मिश्रा,

भारत और चीन की सीमा के बीच लगातार तनाव बना हुआ है दोनों तरफ की सेनाएं भारी हथियारों के साथ युद्ध जैसे वातावरण के लिए तैयार है। वहीं कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर वार्ता की जा रही है। लेकिन यह आरोप लग रहा है कि चीन की सेना लगातार उकसावे वाली कार्रवाई कर रही है वहीं चीन के लोग यही आरोप भारतीय पक्ष पर भी लगाते हैं।

भारतीय सेना ने कई महत्वपूर्ण पहाड़ियों पर कब्जा कर लिया है जिन पर 1962 से चीन का कब्जा  था इस तरह की जानकारियां भी आ रहे हैं। इसी बीच दोनों सेनाओं के बीच झड़प की भी खबर आई है जिसके बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने सवालों का जवाब देते हुए कहा कि चीनी सैनिकों (Chinese Troops) द्वारा की जा रही एसी हरकतें हर समझौते के ख़िलाफ़ हैं. हमने चीन के सामने कूटनीतिक और सैन्य दोनों स्तरों पर बात रखी है।

लद्दाख (Ladakh) में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने बताया कि चीन के सैनिकों ने उकसाने वाली कार्रवाई की न सिर्फ़ 29-30 अगस्त की रात को बल्कि जब सैन्य स्तर की बात चल रही थी तब 31 अगस्त को भी चीनी सैनिकों ने उकसाने वाली कार्रवाई (LAC Clashes) की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने सवालों का जवाब देते हुए कहा कि चीनी सैनिकों (Chinese Troops) द्वारा की जा रही एसी हरकतें हर समझौते के ख़िलाफ़ हैं। हमने चीन के सामने कूटनीतिक और सैन्य दोनों स्तरों पर बात रखी है। उन्होंने कहा है कि अपने फ्रंटलाइन ट्रुप्स पर लगाम लगाएं, अनुशासित करें ताकि वो इस तरह की उकसाने वाली कार्यवाई न करें।’
उन्होंने कहा कि भारतीय पक्ष बातचीत के ज़रिए शांतिपूर्ण तरीक़े से LAC के मुद्दे सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध है. चीन से भी इस पर ईमानदारी से काम की उम्मीद है।

अभी तक पैंगोंग सो झील के उत्तरी किनारे पर थी चीन की नजर, अब दक्षिणी छोर पर की हरकत लद्दाख में 29 और 30 अगस्त की दरमियानी रात को सेना ने चीन की साजिश को नाकाम कर दिया था।

भारतीय सेना ने पैंगोंग झील (Pangong Lake) के दक्षिणी हिस्से में मौजूद एक अहम चोटी पर कब्जा कर लिया था। ये चोटी रणनीतिक रूप से काफी अहम मानी जाती है, चीनी सैनिक कुछ मीटर की दूरी पर ही हैं। पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से में स्थित इस चोटी पर चीन कब्जा करना चाहता था, क्योंकि यह रणनीतिक लिहाज से काफी अहम मानी जाती है। यह पहाड़ी भारतीय सीमा में है। रविवार और सोमवार की दरमियानी रात चीनी सैनिकों ने इस पर कब्जे की साजिश रची। लेकिन, भारतीय सेना ने न सिर्फ उन्हें खदेड़ दिया, बल्कि यह पूरी चोटी अपने कब्जे में ले ली ये पैंगोंग झील के करीब ठाकुंग इलाका है,अब रणनीतिक तौर पर भारतीय फौज यहां फायदे में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *