मानसून सत्र के पहले दिन ही 25 सांसद मिले कोरोनॉ संक्रमित।

सोमावार से संसद के मानसून सत्र की शुरुआत हो गई। सत्र के पहले ही दिन 25 सांसद कोरोना संक्रमित पाए गए जिसमें 17 सांसद लोक सभा के तथा 8 राज्य सभा के हैं। संसद सत्र शुरू होनें के पहले सभी सांसदों का कोरोना परीक्षण कराया गया था जिसमें अभी तक 25 लोगों की जांच रिपोर्ट आ गई है।

इंडियन मेडिकल ऑफ साइंस एंड रिसर्च यानी आईसीएमआर नें कहा है कि संसद परिसर से जांच के लिए 2500 से ज्यादा टेस्ट सैम्पल लिए जा चुके हैं जिसमें सांसदों के अलावा वहां कार्य करनें वाले दूसरे अधिकारियों का सैम्पल भी शामिल है। इसके अलावा सांसदों का अगले सप्ताह तक आरटी-पीसीआर टेस्ट जारी रहेगा।

लोक सभा के 17 संक्रमित सांसदों में 13 सांसद भाजपा के है। सुखबीर सिंह जौनपुरिया, हनुमान बेनीवाल,मीनाक्षी लेखी,सुकांता मजूमदार,अनंत कुमार हेगड़े,जनार्दन सिंह,विद्युत बरन मोहतो,प्रधान बरु,प्रताप राव पाटिल, रामशंकर कथेरिया,प्रवेश साहिब सिंह,सत्य पाल सिंह,
रोडमल नगर। बाकी बचे चार सांसद जिनमें 2 वाईएसआर  कॉग्रेस के एक शिवसेना के तथा एक-एक शिवेसना और डीएमके के हैं।

वही दूसरी तरफ राज्य सभा के 8 सांसद जो कोरोना संक्रमित पाए गए है उनमें दो  सांसद कांग्रेस के हैं। दीपेन्द्र सिंह हुड्डा और नरभाई जे. राठवा और दो सांसद बीजेपी से हैं अशोक घाटी, अभय भारद्वाज। इसके अलावा एक सांसद आम आदमी पार्टी से, एक टीआरएस से,एक एआईटीसी से तथा एक सांसद एआईडीएमके पार्टी से है।

वह कोरोना के कारण अब काम-काज का तरीका भी बदल गया है। कोरोना की वजह से संसद परिसर में कई चीजें बदल गई हैं, जैसे अब सांसदों को अपनी उपस्थिति के दर्ज कराने के लिए अटेंडेंस एप पर लॉग इन करना होगा। लोक सभा में सांसदों की शीट के आगे कांच की शील्ड लगाई गई है जो वायरस के प्रसार को फैलनें से रोकेगा।

अब संसद के सदन में सदस्य बैठकर बोल सकते हैं, कई सांसदों नें तो बैठकर ही बात कही। संसद के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि सांसदों को बैठकर बोलनें की अनुमति दी गई है। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला नें बताया ऐसा कोविड को देखते हुए किया जा रहा है।

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला नें यह भी कहा कि निचले सदन के सदस्य अब राज्य सभा की कार्यवाही में भी भाग ले सकते हैं। सदन की कार्यवाही के समय को भी अब घटा दिया गया है अब केवल 4 घंटे के लिए ही सदन चलेगा।

रिपोर्ट – आराधना शुक्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *