मोदी सरकार की लापरवाही से बेलगाम ओटीटी प्लेटफॉर्म और वेबसीरीज पर सेना का अपमान, वायुसेना का एतराज!

ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में बेलगाम हो चुके वेब सीरीज और ओटीटी प्लेटफॉर्म देश में बड़े पैमाने पर अश्लीलता और हिंसा परोस रहे हैं और सरकार कानों में तेल डाल कर बैठी है।

देश की सभ्यता और संस्कृति की रक्षा के लिए सबसे ज्यादा सजग रहने का दावा करने वाली बीजेपी सरकार के राज में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स और वेब सीरीज में कला और स्वतंत्रता के नाम पर गैर जिम्मेदाराना व्यवसाय और फूहड़ एक्टिंग की हद कर दी है बड़ी संख्या में लगभग सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर ऐसी वेब सीरीज की भरमार है जहां ब्लू फिल्म जैसी अश्लीलता और घिनौनी हिंसा किशोरों और युवाओं के मन पर दुष्प्रभाव डाल रही है।

इतना ही नहीं देश के पुलिस बल और सेना के बारे में भी घटिया चित्रण दिखाया गया है जिसको लेकर तमाम आपत्ति होने के बावजूद सरकार ने इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया हैl नेटफ्लिक्स पर आ रही अनिल कपूर की एक फिल्म को लेकर भारतीय एयरफोर्स ने सख्त एतराज जताया है।

अनुराग कश्यप के निर्देशन में बनी वेब सीरीज एके वर्सेस एके को लेकर भारतीय वायु सेना ने वेब सीरीज में वायु सेना के गलत आचरण को दिखाए जाने को लेकर दुख नाराजगी जाहिर की है इसी तरह पिछले दिनों एक महिला पायलट गुंजन सक्सैना को लेकर बनी एक वेब सीरीज में भी गलत तरीके से भारतीय एयरपोर्ट्स को बदनाम किया गया और यह दिखाया गया कि भारतीय एयर फोर्स में महिलाओं के साथ गलत व्यवहार होता है इस मुद्दे पर भी एयरफोर्स के अधिकारियों और रिटायर्ड सैनिकों ने सख्त एतराज जताया था।

लेकिन मोदी सरकार इस गंभीर विषय पर लगातार लापरवाह बनी हुई है रक्षा मंत्रालय के साथ-साथ सूचना प्रसारण मंत्रालय और उनके फिल्म और ब्रॉडकास्ट विभाग के लोग भी इस दिशा में आला दर्जे की लापरवाही दिखा रहे हैं जिसके चलते समाज में गलत संदेश जा रहा है बल्कि भारत की सेनाओं का भी मनोबल गिर रहा है।

वेटरन सैनिकों ने देश के रक्षा मंत्री और प्रधानमंत्री से मांग की है कि किसी भी प्रचार प्रसार माध्यम पर सुरक्षाबलों के बारे में गलत चित्रण जताए जाने पर सख्ती से रोक लगाई जानी चाहिए और ऐसा करने वालों के खिलाफ कठोर दंड का प्रावधान होना चाहिए।

रिपोर्ट – दीपक मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *