मोबाइल फोन के बारे में यह जरूरी जानकारी ज्यादातर लोगों को नहीं है पता, लेकिन जानना है जरूरी! The Indian Opinion


मोबाइल के कुछ अति महत्वपूर्ण कोड जो दे महत्वपूर्ण जानकारी
***********************
मोबाइल फोन वर्तमान समय में हमारी जरूरत बन गए हैं मोबाइल फोन और इंटरनेट ने हमारा जीवन आसान बना दिया है अधिकांश काम हमारे मोबाइल फोन द्वारा किया जाता है जैसे ऑनलाइन बैंकिंग, ऑनलाइन बिल पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग, फीस पेमेंट आदि इसलिए, यह आवश्यक हो जाता है कि हमें मोबाइल फोन की बुनियादी जानकारी और उसकी सुरक्षा सुविधा के बारे में पता होना चाहिए।

यहां हम कुछ बुनियादी मोबाइल कोड पर चर्चा करेंगे। यहां कुछ बुनियादी मोबाइल कोड दिए गए हैं।

1- पहला कोड है-

* # * # 4636 # * # *

जब आप अपने मोबाइल पर यह कोड लिखते हैं, तो आप नीचे दी गई तस्वीर के अनुसार अपने मोबाइल फोन पर एक डिस्प्ले देखेंगे।

इस कोड को टाइप करके, आप देख सकते हैं कि यह लगभग मोबाइल की महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी प्रदान करता है।

यहां फोन इंफॉर्मेशन 1 और फोन इंफॉर्मेशन 2 दिखाए जा रहे हैं, क्योंकि इसमें दो सिम स्लॉट हैं ।

बैटरी की जानकारी के साथ, आप बैटरी चार्जिंग स्थिति, बैटरी तापमान, आदि की जांच कर सकते हैं। वर्तमान बैटरी स्थिति, उपयोगकर्ता के आंकड़े, आपको मोबाइल के लिए सिस्टम ऐप्स की वर्तमान रनिंग स्थिति दिखाते हैं। और वाई-फाई जानकारी के साथ, आपको मोबाइल वाई-फाई के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

2- दूसरा कोड है-

* # 07 #
जैसे ही आप अपने मोबाइल में इस कोड को लिखते हैं, आप अपने मोबाइल के एसएआर (स्पेसिफ अब्जॉर्पसन रेट) को देख सकते है। एसएआर वैल्यू वह वैल्यू है जो हमारे शरीर पर मोबाइल द्वारा पड़ने वाले विकिरण ऊर्जा को दर्शाता है। हमारे शरीर के ऊतकों पर इसका असर पड़ता है, हम वाट / किलोग्राम (डब्लू / किग्रा) इकाई में इसे व्यक्त करते हैं। इसका मूल्य 1.6 वाट / किग्रा से अधिक नहीं होना चाहिए यदि किसी भी मोबाइल का एसएआर मान अधिक है, तो उस मोबाइल का उपयोग करने से बचें।


3- तीसरा कोड है-

* # 06 #

जैसे ही आप अपने मोबाइल में यह मोबाइल कोड टाइप करते हैं, यह आपको मोबाइल की आईएमईआई (अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान) की जानकारी देगा। यह प्रत्येक मोबाइल का यूनिक नंबर होता है।

इस प्रकार आप देख सकते है कि ये कुछ ऐसी जानकारी है, जो हमारे लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

रिपोर्ट – नीरज श्रीवास्तव