रेलवे नया टाईमटेबल बनाने में जुटा, लखनऊ से गुजरने वाली 3 गाड़ियों के रूट में बदलाव प्रस्तावित– जानिए क्या ?

लखनऊ : रेलवे अपना नया टाइम टेबल बनाने की तैयारी जुट गया है । नए टाइम टेबल में लखनऊ की तीन ट्रेनों के रास्ते बदले जाना प्रस्तावित है । इन ट्रेनों के रूट बदले जाने से यात्रा का समय भी कम हो जाएगा , यद्यपि उस रूट के यात्रि‍यों को अब दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा जिनके स्टेशन नए प्रस्तावित रुट पर नहीं पड़ेंगे । यह व्यवस्था नए टाइम टेबल के लागू होने के पश्चात ही लागू होगी।

रेलवे नए टाइम टेबल में ट्रेन 14307/08 बरेली-प्रयागराज संगम रायबरेली से ऊंचाहार-फाफामऊ होकर सीधे प्रयागराज संगम पहुंचेगी। इस समय यह ट्रेन रायबरेली से प्रतापगढ़ होकर फाफामऊ के रास्ते प्रयागराज संगम पहुंचती है। नए रूट पर ट्रेन के जाने के बाद रूपामऊ, फुरसतगंज, जायस, कासिमपुर हाल्ट, बनी, गौरीगंज, तालाखजुरी, अमेठी, मिसरौली, अंतू , जगेशरगंज, चिलबिला, प्रतापगढ़, भूपियामऊ, बिशनाथ गंज, मऊ अमिया व सिवैय स्टेशनों की यात्रा इस बदलाव के बाद सम्भव नहीं हो सकेगी।

यह ट्रेन कभी बरेली से मुगलसराय वाया प्रयागराज विंध्याचल होकर चलती थी, लेकिन परिचालन कारणों से रेलवे ने ट्रेन का रूट घटाकर बरेली से प्रयागराज संगम तक कर दिया था । वहीं ट्रेन 14649/50 सरयू यमुना एक्सप्रेस और 14673/74 शहीद एक्सप्रेस का भी रूट बदलेगा। जयनगर से अमृतसर के बीच चलने वाली यह दोनों ट्रेनें अभी मुरादाबाद से दिल्ली होकर अमृतसर जाती हैं। नए टाइम टेबल में यह ट्रेनें मुरादाबाद से दिल्ली न जाकर सीधे रूट सहारनपुर होते हुए अमृतसर को जाएंगी। नए रूट पर चलने के बाद यह ट्रेनें अमरोहा, हापुड़, गाजियाबाद, दिल्ली, दिल्ली सब्जी मंडी, सोनीपत, पानीपत, करनाल व कुरुक्षेत्र नहीं जाएंगी।

इससे पहले भी बदल चुके हैं कई ट्रेनों के रूट :

रेलवे ने पिछले साल तीन महत्वपूर्ण ट्रेनो के रूट बदले थे। धनबाद फिरोजपुर गंगा सतलज एक्सप्रेस का रूट फैजाबाद से बदल दिया था ।साथ ही बेगमपुरा एक्सप्रेस और हावड़ा अमृतसर एक्सप्रेस के भी रुट बदले गए थे। तब सांसद लल्लू सिंह सहित कई नेताओं ने रेलवे बोर्ड से ट्रेनो का पुराना रुट बहाल करने की मांग की थी , जिसके बाद रेलवे को पीछे हटना पड़ा था ।अब एक बार फिर से तीन ट्रेन के रूटों को बदलने पर राजनैतिक हलकों से यह मामला उठाया जाना लाज़मी है । रेलवे बोर्ड अपने इस निर्णय पर कायम रह कर इसे लागू कर पाएगा कि नहीं यह एक उत्सुकता का विषय रहेगा ।

द इण्डियन ओपिनियन , लखनऊ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *