लखनऊ को स्वच्छ अनुशासित बनाने के लिए पसीना बहा रहे नगर निगम के अफसर! THE INDIAN OPINION

नगर आयुक्त अजय द्विवेदी राजधानी लखनऊ को देश के सबसे साफ-सुथरे शहरों में अव्वल बनाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं इसके लिए लगभग वह हर रोज अपनी टीम के साथ लखनऊ के अलग-अलग इलाकों का भ्रमण करते हैं। खुद पैदल चलकर सफाई सड़कों गलियों और नालियों का निरीक्षण करते हैंl लापरवाही करने वालों और गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ अपने सामने ही जुर्माने की कार्यवाही करवाते हैं और नगर निगम के लापरवाह अधिकारी कर्मचारियों को भी अनुशासन का महत्व बताने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

युवा आईएएस अजय द्विवेदी को आए दिन लखनऊ की सड़कों पर देखा जा रहा है कभी हजरतगंज तो कभी अमीनाबाद कहीं पुराने लखनऊ तो कहीं गोमती नगर क्षेत्र में लगभग हर हिस्से में नगर निगम की प्रभावी मौजूदगी दिखाई पड़े और नगर निगम के सकारात्मक कार्यों का असर दिखाई पड़े, इस को लेकर नगर आयुक्त काफी गंभीर है। आज उन्होंने लखनऊ के अलग-अलग क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए प्रमुख व्यापारिक प्रतिष्ठानों के आगे गंदगी पाए जाने पर नाराजगी जाहिर की और कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई करते हुए अर्थ दंड भी वसूल करवाया।

नगर आयुक्त ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि जो भी प्रतिष्ठान दुकानदार या स्ट्रीट वेंडर गंदगी फैलाएगा उस पर कार्रवाई की जाएगी। सभी इलाकों में पर्याप्त कूड़ेदान उपलब्ध कराए गए हैं कूड़ा अपने निर्धारित स्थान पर ही फेंका जाए और समय से कूड़ा उठाया जाए जिससे कहीं भी गंदगी ना हो किसी प्रकार का संक्रमण ना फैलाया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *