लखनऊ: धनतेरस पर इन सब चीजों को घर लाने से करना चाहिए परहेज, जानिए शुभ योग में खरीदारी करने का सही समय।

लखनऊ धनतेरस का पर्व दिवाली से दो दिन पहले आता है। धनतेरस का पर्व कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान धनवंतरी, कुबेर की पूजा की जाती है। इसी दिन रात में यम दीप भी जलाया जाता है।

मान्यता है कि धनतेरस पर कुछ चीजों को खरीदने पर अक्षय फल मिलता है. इस बार धनतेरस 13 नवंबर को मनाई जाएगी. धनतेरस के दिन व्यापारी लोग भी अपनी दुकान और व्यापार की जगह में पूजा कर मां लक्ष्मी की अराधना करते हैं. इस दिन कुछ खास चीजों को घर में खरीदकर लाना बहुत ही शुभ होता है. खासतौर पर इस दिन पीतल या चांदी के बर्तन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन खरीदी जाने वाली चीजें धन समृद्धि को बढ़ाती हैं. आइए जानते है धनतेरस की तारीख, शुभ मुहूर्त और इस दिन खरीदारी करने का सही समय…
 
धनतेरस पर जरूर खरीदें झाड़ू
धनतेरस के दिन झाड़ू जरूर खरीदें. झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. इससे दरिद्रता का नाश होता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने पर घर में सकारात्मकता का संचार होता है.
   
घर के बाहर यम का दीपक जलाएं
अकाल मृत्यु से बचने के लिए धनतेरस के दिन प्रदोष काल में घर के बाहर यमराज के लिए एक दीपक जलाया जाता है. इसे यम दीपम या यम का दीपक भी कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से यमराज प्रसन्न होते हैं और वे उस परिवार के सदस्यों की अकाल मृत्यु से रक्षा करते हैं।

आलेख- आनंद मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *