लखनऊ: राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के थानों से टॉप 10 अपराधियों की हटेगी तस्वीरें, उच्चतम न्यायालय ने जारी किया आदेश

लखनऊ – राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी थानों से अब टॉप टेन अपराधियों की तस्वीरें हटेगी, हाई कोर्ट के निर्देश के बाद डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने जारी किया सर्कुलर। आपको बता दें कि थानों के डिस्प्ले बोर्ड से हटेगी टॉप टेन अपराधियों की तस्वीरें, हाईकोर्ट ने के आदेश के पश्चात डीजीपी ने जारी किया सर्कुलर। अब डिस्प्ले बोर्ड पर वांछित अपराधियों की फोटो लगी होगी। आपको बता दें प्रदेश के थानों के बोर्डों पर अब टॉप टेन अपराधियों की फोटो नजर नहीं आएंगी।
हाई कोर्ट के निर्देश के बाद डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने थानो से इन अपराधियों की तस्वीरें हटाने के लिए सर्कुलर जारी कर दिया है।
आपको बता दें कि दो अलग-अलग मामलों की सुनवाई के पश्चात हाईकोर्ट ने 29 जनवरी 2021 को एक आदेश पारित किया करते हुए डीजीपी की ओर से 6 जुलाई 2020 को जारी सर्कुलर को लेकर एक टिप्पणी की थी जिसमें डीजीपी को निर्देश दिया गया था कि वह थानो में लगी टॉप टेन अपराधियों के नाम, फोटो व अपराधिक रिकॉर्ड हटवा दें।
जिस का उल्लंघन किए जाने पर दोषीकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही के साथ आपराधिक अभियोजन क्षतिपूर्ति के लिए उत्तरदायी बनाए जाने के विभिन्न निर्देश दिए गए हैं।
हाईकोर्ट के इस आदेश के पश्चात अब लखनऊ समेत सभी थानों के टॉप टेन अपराधियों की तस्वीरें व नाम वहां से हटेगा तथा अब वहां पर वांछित अपराधियों की तस्वीरें लगाई जाएगी।
आपको बता दें कि डीजीपी ने उप सर्कुलर जारी कर दिया है आप हालांकि यह भी कहा गया है कि फरार व घोषित अपराधियों के नाम व पहचान प्रदर्शित करने पर कोई रोक नहीं लगाई जाएगी, तो फिलहाल स्थानों अब थानों के बोर्ड से टॉप टेन अपराधियों की तस्वीरें हटेगी।

रिपोर्ट – आरडी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *