लापरवाही नहीं होशियारी बरतें, कोरोना के नए स्वरूप से हड़कंप, ब्रिटेन से भारत तक सनसनी !

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने से हड़कंप मच गया है। भारत समेत दुनिया के कई देशों नें यूके से आने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया है। भारत नें आज रात 12 बजे से ब्रिटेन से आने वाले यात्री विमानों के आगमन पर प्रतिबन्ध लगा दिया है।

जो यात्री आ चुके हैं उनका आरटीपीसीआर टेस्ट एयरपोर्ट पर किया जाएगा ये फ़ैसला 22 दिसंबर रात 12 बजे से ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों के लिए लागू होगा।

स्वास्थ्य मंत्री नें कहा डरने की जरूरत नहीं है

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मिलने से जहाँ दुनिया के तमाम देशों में एक बार फिर डर का माहौल बन गया है वहीं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन नें इससे न डरने की सलाह दी है। उन्होंने कहा, “ये इमैजिनरी सिचुएशन है, इमैजिनरी बातें और इमैजिनरी पैनिक है। इन सब के अंदर आप अपने आप को मत उलझाएं। सरकार हर बात के लिए पूरी तरह से सजग है। अभी इतना पैनिक करने की आवश्यकता नहीं है।”

कोरोना का नया स्ट्रेन कितना घातक

कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन लंदन और दक्षिण-पूर्वी इंग्लैंड में तेज़ी से फैल रहा है। यब नया वेरिएंट कितना खतरनाक है, अभी इस बारे में कुछ पता नहीं चल पाया है लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि यह पहले वाले वायरस के मुक़ाबले 70 प्रतिशत अधिक संक्रामक है। हालांकि अभी वायरस के ज़्यादा गंभीर लक्षण या वैक्सीन पर असरदार होने को लेकर कुछ भी पुख़्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता है।

ब्रिटिश सरकार के मुख्‍य वैज्ञानिक सलाहकार पैट्रिक वलांस ने कहा कि स्‍ट्रेन ‘तेजी से फैलता है और प्रमुख वैरियंट बनता जा रहा है।’ दिसंबर में लंदन के भीतर 60% से ज्‍यादा इंन्‍फेक्‍शंस इसी स्‍ट्रेन से फैले हैं। चिंता की एक बड़ी वजह यह है कि इस स्‍ट्रेन के कई म्‍यूटेशंस हैं- करीब दो दर्जन की पहचान हो चुकी है। कुछ म्‍यूटेशंस तो उस स्‍पाइक प्रोटीन पर हैं जिनका इस्‍तेमाल वायरस कोशिकाओं से जुड़ने और उन्‍हें संक्रमित करने के लिए करता है। जो वैक्‍सीन बनी हैं, वे स्‍पाइक को ही निशाना बनाती हैं।

रिपोर्ट – आराधना शुक्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *