*शाहजहांपुर के तिलहर क्षेत्र मे धंधक रहीं अवैध शराब की भट्ठियां एक दर्जन गांवों में तैयार शराब इधर उधर होती है सप्लाई -20 से 30 रुपये प्रति पाउच बिकने वाली शराब की आदि बने रहे नाबालिग बच्चे पढ़िए “द इंडियन ओपिनियन” के लिए शाहजहांपुर से मनोज मिश्रा की रिपोर्ट.*



शाहजहांपुर( तिलहर)। पुलिस और आबकारी विभाग के संरक्षण में तिलहर थाना क्षेत्र के चौकी विरसिहपुर के आसपास के में अवैध कच्ची शराब की भट्ठियां धधक रही हैं। आबकारी और पुलिस विभाग के संरक्षण में कच्ची शराब का अवैध कारोबार फलफूल रहा है। शराब के अवैध कारोबारी राजस्व को जहां चूना लगा रहे हैं वहीं जिम्मेदार जानबूझकर अंजान बने हैं।
तिलहर क्षेत्र के ग्राम बरैचा हजरतपुर भटपुरा नारायणपुर गौटिया तिलहर निगोही पुल पर बराह मोहब्बत पुर वीठलपुर प्रहलाद पुर सहित आदि गांवों में बड़े पैमाने पर अवैध शराब की भटिट्यां खुलेआम धधकती रहती हैं। बताया तो यहां तक जाता है कि धधक रहीं भट्ठियों से पुलिस बंधी-बंधाई रकम भी वसूल करती है। यहीं नहीं आबकारी विभाग के जिम्मेदार अधिकारी भी इसमें हाथ बंटाते रहते हैं। इन इलाकों में धधक रही भट्ठियों पर जब कभी हो-हल्ला होता है तो औपचारिकता निभाकर विभाग मौन हो जाता है। कार्रवाई के नाम पर पुलिस दस-पांच लीटर अवैध कच्ची शराब की बरामदगी भी दिखा देती है।

*** नाबालिगों को दी जाती है शराब ***
अवैध शराब के कारोबारी गलत धंधे में ज्यादा कमाई के चक्कर में नाबालिक बच्चों को भी शराब का आदी बना रहे हैं। महज 20 से 30 रुपये पति पाउच बिकने वाली इस कच्ची शराब का सेवन नाबालिक बच्चे करते रहते हैं। कम उम्र में शराब के लती बन रहे बच्चे जरायम की दुनिया मे भी जा रहे हैं।

—- कच्ची शराब और पानी मिलाकर बन रही नकली देशी शराब —-
यूं तो नकली शराब पूरे जिले में बेधड़क बिक रही है, लेकिन निगोही क्षेत्र इस धंधे में सबसे आगे बढ़ चुका है। विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यहां कच्ची शराब व पानी मिलाकर नकली देशी शराब के क्वाटर तैयार कर उन्हें दुकानों पर सेल कर दिया जाता है। अधिकतर दुकानों पर मिली भी शराब की बिक्री की जाती है।