सरकारी भूमि पर कब्जा करने वाले भूमाफियाओ पर शिकंजा कसेगा – धरा ऐप 

सरकारी जमीन की खोजबीन करते हुए उस पर कब्जा करने वाले लोगों पर लगाम कसने के लिए डीएम ने धरा एप लांच किया। जिसमें जिले की समस्त सरकारी भूमि का ब्यौरा दर्ज है। बृहस्पतिवार को डीएम सेल्वा कुमारी जे ने कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय पर अधिकारियों की मौजूदगी के बीच सरकारी जमीन पर निगाह रखने वाले धरा एप की लांचिंग की। ऐप के माध्यम से शासकीय और ग्राम सभा की जमीन पर निगाह रखी जा सकेगी। 

 
डीएम द्धारा  लांचिंग किए गये धरा एप से पुलिस को भी जमीन संबंधित शिकायतों व विवादों के मामलों की जांच पड़ताल और समाधान में लाभ होगा। लांचिंग किए गए धरा ऐप में सभी राजस्व ग्रामों के डिजिटल नक्शे को भी सॉफ्टवेयर के जरियेें डाला जाएगा। प्रशासन का मानना है कि धरा ऐप के माध्यम से सरकारी भूमि पर कब्जा करके फर्जीवाडा करते हुए उसके बैनामें किए जाने पर भी रोक लगेगी। 

ऐप की लांचिंग के मौके पर डीएम सेल्वा कुमारी जे के अलावा एडीएम प्रशासन अमित कुमार, एडीएम फाइनेंस आलोक कुमार, एमडीए सचिव महेंद्र कुमार और सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिंह समेत अनेक प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

गौरतलब है कि भूमाफिया आमतौर पर जिले में शासकीय और ग्राम सभा की खोजबीन कर उसके ऊपर कब्जा करने की फिराक में लगे रहते हैं। जिले में हुए कई मामलों में भू-माफियाओं द्धारा  सरकारी जमीन पर कब्जा करते हुए लोगों को उसकी बिक्री कर बैनामें भी कर दिए गए हैं।

रिपोर्ट – संजीव कुमार, मुज़फ्फरनगर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *