*सिरौलीगौसपुर इलाके में एल्गिन चरसड़ी तटबंध का विधायक सतीश शर्मा ने किया निरीक्षण ..बाढ़ खंड के अधिकारियों को तलब कर दिए बांध को मजबूत करने के निर्देश ..”द इंडियन ओपिनियन “में लक्ष्मण तिवारी की रिपोर्ट*


सिरौलीगौसपुर बाराबंकी।एल्गिन चरसड़ी तटबंध में आई दरार के मामले में क्षेत्रीय विधायक सतीश चन्द्र शर्मा ने गंभीरता से लिया है ।मामले में बाढ़ खंड के उच्च अधिकारियों को तलब करके शुक्रवार को क्षतिग्रस्त बास गांव के समीप एल्गिनब्रिज-चरसड़ी तटबंध का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बाढ़ खंड के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई और तटबंध पर तत्काल अनुरक्षण कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता बी एन शुक्ला को यहां पर तटबंध के दोनों और बोरियों में बोल्डर पिचिंग कार्य शुरू करने के लिए कहा है।बांस गांव के निकट जहां पिछले वर्ष तटबंध कट गया था उसकी मरम्मत जल्दबाजी में की गई। ऐसे में जितना तटबंध मरम्मत किया गया उसमें पानी की लहरें टकराते ही दरारें पड़ गई हैं।इससे ग्रामीण तटबंध कटने की आशंका से भयभीत थे। शुक्रवार को बांसगांव में तटबंध में आई दरार के मामले में दरियाबाद विधायक सतीश चंद शर्मा ने प्रशासनिक अमले के साथ मौके का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जहां पर दरार आई थी वहां पर बाढ़ खंड के अधिकारी पहले से ही पहुंच कर दो श्रमिकों को लगाकर सिर्फ दरारों को फावड़े से पटवाने का कार्य कर रहे थे जिस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए यहां पर बोल्डर पिचिंग से कार्य कराने के लिए कहा उन्होंने कहा अभी समय है सही से अनुरक्षण करा लो अगर इसबार तटबंध कटा तो किसी भी अधिकारी कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा।बांसगांव के निवासी मुखिया हनुमान ने विधायक को बताया कि पिछले साल तटबंध कटने से करीब पांच हजार लोग बेघर हुए थे। बाढ़ के बाद जब पानी सूख गया तो लंबे समय तक कोई देखने नहीं आया। एक माह पहले मरम्मत कार्य कराया भी गया तो उसमें अनियमितता की गई जिसके कारण तटबंध में दरार आ गई। इस मौके पर एसडीएम लव कुमार सिंह सीओ रामसनेहीघाट चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर हेमंत गुप्ता प्रभारी निरीक्षक के के मिश्रा के अलावा पुरुषोत्तम तिवारी प्रवेश मौर्या राकेश शुक्ला बब्बन द्विवेदी जगदीश गुप्ता लक्ष्मीकांत मौर्या पंकज मिश्रा सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

बांध मरम्मत में की जा रही लापरवाही के चलते अगर बांध टूटा तो बांसगांव अस्वा टिकरी हसवा कमियार परसावल माँझारायपुर की सात राजस्व गांव की बीस हजार आबादी होगी प्रभावित ग्रामीणों ने विधायक से किया अधिशाषी अभियंता की शिकायत।