विदेशी सैलानियों से गुलजार होने लगा इटावा का लायन सफारी पार्क THE INDIAN OPINION

इटावा। वर्षों से इंतजार करने के बाद जैसे ही इटावा सफारी पार्क का रविवार को शुभारम्भ हुआ और उसी के बाद 48 घंटे भी नहीं बीत पाए कि विदेशी सैलानियों से सफारी पार्क गुलजार होने लगा। यहां जर्मन के युवा दम्पत्ति वेनिस व कालरा ने आकर न सिर्फ सफारी पार्क की खूबसूरती को निहारा, बल्कि यह कहते देर नहीं लगी कि बहुत ही खूबसूरत पार्क का निर्माण कराया गया है।

यूं तो सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के सपनों को साकार करने के लिए अखिलेश यादव ने अपने मुख्यमंत्री के कार्यकाल में सफारी पार्क को ऐतिहासिक स्वरूप देने का कार्य किया। बल्कि उसके शुभारम्भ को लेकर काफी अथक प्रयास किये लेकिन मानक पूरे न हो पाने के कारण लाॅयन सफारी का शुभारम्भ नहीं हो सका था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बीते वर्ष भी सफारी पार्क का उदघाटन कर तो दिया था लेकिन इसको आम जनमानस के लिए खोल पाना संभव नहीं हो सका था। सांसद एवं एससीएसटी आयोग के चेयरमैन प्रो.रामशंकर कठेरिया के अथक प्रयासों से वन मंत्री दारा सिंह चैहान द्वारा जैसे ही इसका उदघाटन करने के उपरान्त विधिवत आम जनमानस के लिए खोलने का ऐलान किया गया।

स्थानीय लोगों में ही नहीं बल्कि देश दुनिया के लोगों के मन में एक बार सफारी पार्क को देखने की तमन्ना बढ़ गई। स्थानीय लोग तो हालांकि यहां पहुंच ही रहे हैं।

अब तो विदेशी पर्यटकों का भी यहां आना शुरू हो गया है।
म्ंगलवार को जब विदेशी पर्यटक के रूप में जर्मन की युवा दम्पत्ति का यहां आगमन हुआ तो उन्होंने इस सफारी पार्क का भ्रमण करने के बाद बताया कि वह सफारी पार्क बहुत ही खूबसूरत बनी हुई है।

उन्होंने यह भी बताया कि लाॅयन सफारी के रूप में उन्होंने तमाम सफारी पार्क को भी देखा लेकिन जितनी खूबसूरत यहां की सफारी पार्क का निर्माण कराया गया है, वाकई जितनी तारीफ की जाए कम है।

बताते चलें कि सफारी पार्क में स्थानीय लोगों की आवाजाही निरंतर बढ़ती चली जा रही है और यह क्षेत्र गुलजार होता नजर आ रहा है।

रिपोर्टर – रवि कुमार, इटावा