Maharajganj – Corona प्रभावित इलाको में ड्रोन कैमरे से हो रही निगरानी, सारे रास्ते सील।

रिपोर्ट – कार्तिकेय पान्डेय / मनोज कुमार

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले के कोरोना वायरस से प्रभावित कोल्हुई थाना क्षेत्र के ग्राम सभा बड़हरा इंद्रदत्त, कमरिया खुर्द और पुरंदरपुर थाना क्षेत्र के विशुनपुर कुर्थिया व विशुनपुर फुलवरिया गांव की ड्रोन कैमरा से निगरानी शुरू कर दी गई है।
लोग घरों में ही रहें, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए चारों गांवों में दोनों थानों की आधे से अधिक फोर्स के अलावा फरेंदा थाना से भी पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। पुलिस सख्ती का असर यह है कि गांव को सील करने के बाद एक भी आदमी घर से बाहर नहीं निकल पा रहा है।


गेहूं की कटाई पूरी तरह से ठप है, यहां तक की मवेशियों को भी चराने व स्नान कराने के लिए पशुपालक नहीं ले जा पा रहे हैं। डा.उज्जवल कुमार,जिलाधिकारी महराजगंज  ने बताया कि कोरोना के पाजिटिव केस मिलने के बाद चारों गांवों को पूरी तरह सील कर लोगों को घर के अंदर ही रहने की अपील की गई है। इसमें ग्रामीण सहयोग भी दे रहे हैं। पुरन्दरपुर थाना में 51 पुलिस कर्मी तैनात हैं।

इनमें से 31 पुलिस कर्मियों की विशुनपुर फुलवरिया व विशुनपुर कुर्थिया गांव में लगाई गई है। इसी तरह से कोल्हुई थानाक्षेत्र के बड़हरा इंद्रदत्त व कम्हरिया बुजुर्ग गांव की है। यहाँ आवश्यक वस्तुओं के लिए फोन काल की व्यवस्था बनाई गई है। एक फोन काल पर गांव में दूध, सब्जी व किराना का सामान पहुंच सके। सील किए गए चारों गांवों में घर-घर हेल्पलाइन नम्बर मुहैया करा दिया गया है। प्रशासन ने ठेला वाले वेंडरों को होम डिलिवरी के लिए तैनात किया है। दूध, किराना, सब्जी के लिए वेंडरों का मोबाइल नम्बर लोगों को दिया गया है। जरूरत पड़ने पर लोग फोन कर रहे हैं। या फिर घर से करीब से गुजरने वाले वेंडरों को आवाज देकर दरवाजे पर बुलाकर सामान ले ले रहे हैं। इन चारों गांवों में आशा कार्यकर्त्री व एएनएम की ड्यूटी लगाई गई है। वह घर-घर जाकर लोगों के सेहत के बारे में पता लगा रही हैं। किसी को डॉक्टर की परामर्श की जरूरत पड़ रही है तो वह हाटस्पॉट वाले चारों गांवों के लिए विशेष रूप से तैनात मेडिकल टीम में शामिल डॉक्टरों को फोन कर एएनएम व आशा जानकारी दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *