इटावा: देवस्थल पर कब्जा करने को दबंगों ने देवी-देवताओं की तोड़ी मूर्तियां

इटावा: भरथना कोतवाली कस्बा के मोहल्ला पुराना भरथना अन्तर्गत स्थपित एक धार्मिक स्थल पर स्थापित देवी-देवताओं की मूर्तियों को कुछ नामजदों ने अपमानित कर मूर्तियों को तोड़-फोड़कर खंडित करने देने को सनसनीखेज घटना से धर्मप्रेमियों हडकम्प मंचा गया,साथ ही धर्मप्रेमियों में आक्रोश बढ़ने लगा।

घटना के सम्बंध में देवस्थल के ट्रस्टी सर्वराकार प्रेमसिंह गौर व मानसिंह ने बताया कि उनके पूर्वजों द्वारा पैत्रक भूमि को देवस्थल के नाम समर्पित कर देवी-देवताओं की प्राण प्रतिष्ठा कर मुर्गियां स्थापित की गई थीं। साथ ही उक्त भूमि को देवस्थल के नाम समर्पित कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि उनके पूर्वजों ने उक्त देवस्थल व भूमि का क्रय-विक्रय अभिलेखों में अमान्य दर्ज कराया है। जिसके बाबजूद एक नामजद ने क्षेत्र के नामजदों को अनाधिकृत तरीके से ट्रस्टी देवस्थल की उक्त भूमि का शर्तिया बैनामा कर दिया है।

जिसपर कुछ नामजदों द्वारा अबैध कब्जा करने के प्रयास किये जा रहे हैं। बीते दिन देर शाम करीब सात बजे तीन नामजद व तीन चार अज्ञात दबंगों ने उक्त देवस्थल पर पहुँच कर देवी-देवताओं की मूर्तियों को अपमानित कर मूर्तियों को खंडित कर दिया और ट्रस्टी परिजनों को धमकाने के उद्देश्य से दबंगों ने शराब का नशा कर जान से मारने की धमकियां देकर घटना स्थल पर पुलिस पहुँचती इससे पहले दबंग मौके से भाग जाने में सफल हो गये।

घटना की सूचना पर भरथना पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू करदी है। जबकि ट्रस्टी परिजन जीतू सिंह व जगत सिंह ने भरथना पुलिस को लिखित तहरीर देकर कार्यवाही की गुहार लगाई है।

रिपोर्ट – विजेन्द्र तिमोरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *