उत्तर प्रदेश में “कोल्ड” डे का अलर्ट, शीत लहर चलने और कोहरा बढ़ने के आसार।

समूचे प्रदेश में हाडकंपाती ठण्ड और शीत लहर के चलते मौसम के मिजाज में बदलाव आ गया है।  जिसको लेकर आम आदमी का जीवन प्रभावीत हो रहा है। नगरो के मुख्य चौराहो पर जंहा सभी जिला प्रसाशन द्वारा अलाव जलाने की व्यवस्था की जा रही है। वंही शीत लहार से बढ़ी ठण्ड में लोग गर्म कपड़ो और आग के सामने बैठकर अपना जीवन व्यतीत कर रहे है।

प्रदेश में बढ़ती ठण्ड को देखते हुए प्रदेश सरकार के मौसम विभाग ने आगामी 72 घंटो के लिए प्रदेश के लगभग एक दर्जन से अधिक जनपदों को कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है। 

कड़ाके की ठंड और कोहरे की चपेट में आये उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर,  बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई, गोंडा,बस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, कानपुर और आसपास के क्षेत्र में कम से कम अगले 72 घंटे कोल्ड डे के हालात बने रहेंगे वहीं मुजफ्फरनगर,मेरठ,बरेली,शाहजहांपुर,हरदोई,कानपुर और सोनभद्र के आसपास के इलाकों में शीतलहर का प्रकोप बढ़ने के आसार के  साथ साथ घना कोहरा छाया रहने के आसार हैं।    

विभाग द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि इस अवधि के  दौरान तापमान में कमी आने के साथ चुभन भरी सर्द हवायें चलेंगी। विशेषकर गर्भवती महिलाओं, बुजुर्ग और गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को सलाह दी गयी है कि वे घर से बाहर निकलने में परहेज करें और यदि बेहद जरूरी हो तो सिर,पांव,गला और नाक को ढक कर बाहर निकले। इस दौरान हल्के मगर गर्म कपड़े पहन कर रखे।

रिपोर्ट – संजीव कुमार,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *