कोरोना वैक्सीन लगने के बाद 2 महीने तक शराब से दूर रहने की क्यों जारी हुई चेतावनी।

न्यूयॉर्क पोस्ट के माध्यम से रशिया ने आधिकारिक तौर पर यह घोषणा की है कि कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक फाइव के लगने के बाद नागरिकों को 2 महीने तक अल्कोहल का सेवन नहीं करने की राय दी जाती है।

न्यूयॉर्क पोस्ट ने रशियन डिप्टी प्राइम मिनिस्टर के कथन पर कहा कि नागरिकों को स्पूतनिक वाइफ करोना वायरस वैक्सीन के चलते 42 दिनों का अल्कोहल से परहेज करना चाहिए क्योंकि इस वैक्सीन को इंसान के शरीर में कारगर होने में 42 दिनों का समय लगता है इसलिए नागरिकों को इन दिनों में परहेज करना चाहिए।

डिप्टी प्राइम मिनिस्टर तातयना गोलीकावा ने तास न्यूज एजेंसी को इंटरव्यू देते कहा की इस दौरान लोगों को भीड़ वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए फेस मास्क का प्रयोग करना चाहिए और सैनिटाइजर का निरन्तर इस्तेमाल करना चाहिए और अल्कोहल से एवं उन दवाइयों से बचना चाहिए जो इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करती है।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक रशिया विश्व का चौथे स्थान का सबसे ज्यादा अल्कोहल लेने वाला देश है जहां पर सालानाऔसतन 15.1 लीटर अल्कोहल का सेवन होता है।

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक यह वैक्सीन 90% कारगर है लेकिन इसके बावजूद स्वास्थ्य कर्मी कोरोना से ग्रसित हो रहे हैं।रशिया सूत्रों के मुताबिक रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इन परिस्थितियों में शराब के सेवन से मना किया है।

जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक रशिया विश्व स्तर पर चौथे नंबर पर कोरोना से पीड़ित लोगों का देश है जहां लगभग 2.5 मिलयन केसेस मिले हैं और जिनमें 44,220 मौतें हुई हैं।

एजेंसी इनपुट के साथ सरदार परमजीत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *