चीनी साजिश: कोरोना की दूसरी लहर इजराइल में फिर लगाया गया लॉकडाउन!

इज़रायल सरकार नें एक बार फिर सख़्त लॉक डाउन लगानें को घोषणा की है। देश में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर ये फैसला किया गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान यहां 3 लाख से ज्यादा मामले सामने आने के बाद सरकार नें ये कदम उठाया है।

सरकार के इस फैसले का विरोध भी किया जा रहा है। यह पहला देश बन गया है जहाँ दोबारा लॉक डाउन लगानें का एलान किया है।
प्रधानमन्त्री बेंजामिन नेतेंनयाहू नें तीन हफ़्तों के लॉक डाउन की घोषणा शनिवार को ही कर दी थी। अपनें वक्तव्य में उन्होंनें कहा, ‘मुझे भारी मन से लॉकडाउन लगाने का फैसला लेना पड़ा। ये वो छुट्टियां नहीं हैं, जिसमें लोग अपनी मर्जी से मस्ती कर सकें, ये सबको बचाने की लड़ाई है। लोग अपने घरों में, अपने परिवार के साथ रहें। उन्होंने कहा कि अगर हम नियमों को मानेंगे तो जरूर कोरोना पर विजय हासिल कर सकेंगे।’

●इज़रायल में कोरोना की दूसरी लहर:
इज़रायल पहला ऐसा देश बन गया है जहाँ कोरोना की दूसरी लहर से मामलें इतनें अधिक बढ़ गए कि सरकार को कड़ा लॉक डाउन लगाना पड़ा।

इजरायल की जनसंख्या 9 मिलियन यानि 90 लाख है। जिसमें से 1,56,596 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इजरायल में अबतक 1119 लोग कोरोना की वजह से जान गवां चुके हैं, 115,122 लोग ठीक भी हो चुके हैं।   जनसंख्या अनुपात और संक्रमितों की संख्या के मामले में इजरायल दुनिया में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देश है।

●मंत्री नें दिया इस्तीफ़ा:

इजरायल के मंत्री ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण यहूदी नववर्ष के पहले इस सप्ताह राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के विरोध में इस्तीफा दे दिया। इजराइल में महामारी की शुरूआत के दौरान स्वास्थ्य मंत्री रहे और अब आवास मंत्री याकोव लित्जमैन ने अपेक्षित लॉकडाउन आलोचना करते हुए कहा कि इससे लोगों को बहुत परेशानी होगी। उन्होंने कहा, ‘मेरा दिल उन हज़ारों यहूदियों के साथ है जो साल में एक बार उपासनागृह पर आते हैं और लॉकडाउन के कारण इस बार ऐसा नहीं हो सकेगा।

●पहले लॉक डाउन की हुई थी तारीफ:
इज़रायल में मार्च के महीनें में जब लॉक डाउन लगाया गया था तब इसकी चारों तरफ तारीफ हुई थी, तब सरकार के काम को भी लोगों द्वारा सराहा गया था। सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों की बदौलत ही शुरुआत में कोरोना नियंत्रण में था लेकिन फिर धीरे-धीरे हालत बिगड़ने लगे और जनता नें भी विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। इन्हीं सब बातों के मद्देनजर सरकार नें एक बार फिर देशव्यापी लॉक डाउन की घोषणा कर दी। फिलहाल तो तीन हफ़्तों का लॉक डाउन लगानें का एलान किया गया है बाकी आगे की स्थिति पर निर्भर करेगा कि इसको और आगे बढ़ाया जाए या नहीं।

रिपोर्ट – आराधना शुक्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *