पाकिस्तान के जुल्मों के खिलाफ लिखने वाले चर्चित पत्रकार साजिद हुसैन की हत्या पर क्यों मौन है दुनिया?

रिपोर्ट – देवव्रत शर्मा

पिछले दिनों पाकिस्तान के चर्चित पत्रकार साजिद हुसैन की संदिग्ध परिस्थितियों में हत्या हो गई उनका शव स्वीडन में पाया गया जहां वह पिछले कई वर्षों से रह रहे थे।

स्वीडन की जांच एजेंसियों के मुताबिक उनकी मौत के कारण स्पष्ट नहीं हो पाए हैं लेकिन उनकी मौत असामान्य है और मामले से जुड़े सभी पहलुओं की जांच की जा रही है वह पिछले काफी दिनों से लापता थे और अचानक उनका शव संदिग्ध परिस्थितियों में पाया गया।
साजिद हुसैन लंबे समय से पाकिस्तान में सिंध और बलूचिस्तान के लोगों के खिलाफ पाकिस्तानी सेना  आई एस आई और वहां के सत्ता तंत्र के द्वारा किए जाने वाले अत्याचारों के खिलाफ मुखर होकर लिखते थे। वह बलूच मुसलमानों पर होने वाले जुल्मों सितम की रिपोर्टिंग करते थे इसीलिए उन्हें कई बार पाकिस्तान में हत्या की धमकियां दी गई थी।

पाकिस्तानी सेना और आईएसआई के बढ़ते दबाव की वजह से उन्होंने कई साल पहले ही पाकिस्तान छोड़ दिया था और स्वीडन में रहने लगे थे।

कहा जाता है कि वहां भी पाकिस्तानी एजेंसियां उनके पीछे पड़ी हुई थी और इसी बीच संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गए थे।


समाचार एजेंसियों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक पिछले सप्ताह उनका शव बरामद होने के बाद हड़कंप मच गया और स्वीडन की जांच एजेंसियां मामले की पड़ताल में जुटी है। लेकिन इस मामले से जुड़े हुए लोग अभी तक खामोश हैं इसलिए बहुत कुछ एजेंसियों के हाथ नहीं लग पा रहा लेकिन इतना स्पष्ट है कि पाकिस्तान के इस अंतरराष्ट्रीय पत्रकार साजिद हुसैन इस तरह गायब होना और उनका शव मिलना  सामान्य बात नहीं है। पुलिस संदिग्ध हत्या की विभिन्न दृष्टिकोण से जांच कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *