बलरामपुर :- बेटे का जन्मदिन मनाने के लिए परिवार जा रहा था शक्तिपीठ, दुर्घटना में सभी छह लोगों की मौत।

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में एक बड़ा सड़क हादसा सामने आया है। यहां एक बाइक सवार को बचाने के चक्कर में एक स्विफ्ट डिजायर कार अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पानी भरे गड्ढे में पलट गई। गड्ढे में पानी ज्यादा होने की वजह से सभी की दर्दनाक मौत हो गई। बाइक सवार घायल बताया जा रहा है, जिसे इलाज के लिए गोंडा रेफर कर दिया गया है। बताया जाता है कि मृतक परिवार के सभी लोग बेटे उत्कर्ष का जन्मदिन मनाने के लिए गोंडा के तरबगंज से बलरामपुर के तुलसीपुर देवीपाटन शक्तिपीठ आ रहे थे। परिवार का दर्शन पूजन का कार्यक्रम था लेकिन किसी को नहीं बचाया जा सका।

कैसे हुआ दर्दनाक हादसा :-

बताया जाता है कि मोटरसाइकिल चालक तुलसीपुर की तरफ़ से बालरामपुर की तरफ जा रहा था। वहीं, कार गोंडा के तरबगंज से देवीपाटन शक्तिपीठ दर्शन के आ रहा था। तभी मोटरसाइकिल चालक अनियंत्रित हो गया, जिसे बचाने के लिए कार चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लिया। ब्रेक लेने पर कार मोटरसाइकिल से टकरा गई। जिससे वह फिसलती हुई एक पास के नाले में में जा गिरी।

कहाँ हुई यह घटना :-

घटना नेशनल हाईवे 730 बलरामपुर-तुलसीपुर मार्ग के महाराजगंज तराई क्षेत्र के लौकहवा गांव के निकट की है। बताया जाता है कि गोंडा जिले के पूरेमनियाय मनहना गांव के रहने वाले कृष्ण कुमार सिंह अपने परिवार के साथ शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर दर्शन के लिए सुबह करीब 7:30 बजे गोंडा जिले से निकले थे और बलरामपुर तुलसीपुर मार्ग पर लौकहवा के निकट करीब 9:30 बजे के आसपास सड़क हादसे का शिकार हो गए।

क्या बोले चश्मदीद :-

मौके से गुजर रहे चश्मदीद अब्दुल हक़ीब बताते हैं कि स्विफ्ट डिजायर कार बलरामपुर से तुलसीपुर की तरफ जा रही थी। जबकि एक पैशन प्रो बाइक पर 2 लोग सवार थे। वो तुलसीपुर से बलरामपुर के लिए जा रही थी तभी कार और बाइक के बीच टक्कर हो गई। उन्होंने बताया कि वो थोड़ा पीछे रह गए थे और जब मौके पर पहुंचे तो बाइक सड़क पर गिरी हुई थी और कार सड़क के किनारे पानी भरे गड्ढे में पलटी हुई थी, जिसमें लोग फंसे हुए थे।

क्या बताते हैं ग्रामीण :-

ग्रामीण बताते हैं कि कार जब पलटी उसके बाद हम लोगों ने किसी तरह शीशे तोड़कर लोगों को बाहर निकाला। कार में कुल 6 लोग सवार थे जिनमें सभी की अब मौत हो चुकी है। मौके पर पुलिस और एम्बुलेंस काफी देर में पहुची। लेकिन उससे पहले ही हम लोगों ने रेस्क्यू का काम शुरू कर दिया। हम ग्रामीणों ने ही शीशे तोड़कर सभी की लाश निकाली और उन्हें एक मैजिक के माध्यम से जिला मेमोरियल अस्पताल पहुंचाया।

क्या बोले मृतक के परिवार के लोग :-

गोंडा के विकासखंड तरबगंज के मनहना गांव के प्रधान प्रतिनिधि गुड्डू सिंह ने बताया कि मृतक कृष्ण कुमार उनके रिश्तेदार थे रिश्ते में चाचा लगते थे। मृतक के बेटे उत्कर्ष का जन्मदिन था, जिसके लिए वह सपरिवार शक्तिपीठ देवीपाटन दर्शन के लिए जा रहे थे।

उन्होंने यह भी बताया कि जो स्विफ्ट डिजायर गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हुई है। वह राहुल सिंह नाम के व्यक्ति की है, जो उन्हीं के रिश्तेदार हैं और कृष्ण कुमार उन्हीं की गाड़ी मांग कर दर्शन के लिये जा रहे थे। जबकि जो चालक था शत्रुहन सिंह वो भी मनहना गांव का ही रहने वाला था। परिवार में इनके अब कोई भी नही है माता पिता थे वो काफी समय पहले गुजर गए थे।

क्या क्या हुआ बरामद :-

गाड़ी से एक काला रंग का शोल्डर बैग बरामद हुआ है और गाड़ी के कागजात के पेपर बरामद हुआ है। जिसे पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। इसके साथ ही दोनों क्षतिग्रस्त वाहनों को भी पुलिस ने कब्जे में ले लिया है। जबकि मोटरसाइकिल पर सवार दो में एक व्यक्ति को गंभीर चोट आई है। उसे गोंडा रेफर कर दिया गया है। वहीं, एक अन्य को हल्की चोट आई है। जिसका इलाज स्थानीय स्तर पर ही किया जा रहा है।

क्या बोले परीक्षण करने वाले डॉक्टर :-

जिला मेमोरियल चिकित्सालय के सीएमएस डॉ अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि जिला अस्पताल में कुल 6 लोगों को लाया गया था। चिकित्सीय परीक्षण के बाद सभी को मृत घोषित कर दिया गया है। इनमें 3 बच्चे दो पुरुष एक महिला शामिल है। प्रथम दृष्टया सभी की डूबने से मौत होने का कारण प्रतीत हो रहा है।

क्या बोले अपर पुलिस अधीक्षक :-

पूरे मामले पर अपर पुलिस अधीक्षक अरविंद मिश्र ने बताया कि एनएच 730 पर एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना हुई है, जिसमें एक ही परिवार के 6 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई है। घटना के घटित होने के बाद तत्काल पुलिस ने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू और बचाव का काम शुरू किया। लेकिन दुर्भाग्यवश किसी को नहीं बचाया जा सका।

रिपोर्ट – योगेंद्र विश्वनाथ, बलरामपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *