महिलाओ का सम्मान समाज का उत्थान औरत अब मजबूर नही मजबूत है।

मुज़फ्फरनगर: आज ज़िले के मीनाक्षी चौक पर एक्शन एड इंडिया एवं आदित्य बिरला कैपिटल के तत्वावधान और ह्यूमानिटी वेलफेयर सोसायटी के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओ के सशक्तिकरण को लेकर वक्ताओं ने अपने विचार रखे।
कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी मुहम्मद मुश्फेक़ीन ने सरकार की योजना है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में बात करते हुए कहा कि उनके विभाग से महिलाओ के लिए व्रद्ध , विधवा और तलाक शुदा पेंशन चल रही है। लड़कियों के लिए कन्या सुमंगला जैसी योजनाएं है। आज आपका दिन है आप प्रण करे कि हमे भी अपने पैरों पर खड़ा होकर समाज को सशक्त बनाने में अपनी भूमिका निभानी है।


खंड शिक्षा अधिकारी सविता डबराल ने कहा कि सबके लिए सब दिन हमारे है, बस हमे हर दिन अपने को मजबूत करके समाज मे महिलाओ के प्रति हो रही हिंसा और भेदभाव के खिलाफ आवाज़ उठानी है। इसके ये ज़रूरी है हमे शिक्षित बनना होगा। क्योंकि पढ़ाई ही आपका बेहतर सशक्तिकरण कर सकती है।
यूनिसेफ की जिला समन्वयक तर्रनुम सिद्दीकी ने कहा कि महिलाये किसी भी फील्ड में पीछे नही है आज हमारे ज़िले और पड़ोसी ज़िलों में महिलाये उच्च पदो पर बैठी है। आज औरत मजबूर न होकर मजबूत बनी हैं।
एक्शन एड के जिला समन्वयक क़मर इंतेखाब ने कहा कि संस्था ज़िले में विभिन्न कार्यक्रम चला रही है। जहाँ महिला हिंसा को लेकर समुदाय को निरंतर जागरूक किया जा रहा है। आज ज़िले में ऐसी महिलाएं है जो पहले हिंसा का शिकार थी लेकिन अब वो न केवल अपने आपको बल्कि समाज को भी सशक्त बनाने में अपनी भूमिका अदा कर रही है। संस्था ऐसे कार्यक्रम केवल विशेष दिवस पर ही नही बल्कि लगातार करती रहती है।


ह्यूमैनिटी सोसाइटी महिला विंग की अध्यक्ष साबरा बेगम ने बताया कि वो मुस्लिम बस्तियी में काम करती है और उन्हें शिक्षा के लिए प्रेरित करते हुए सवालम्बी बनाने का कार्य कर रही है क्योंकि अभी भी मुस्लिम समाज की महिलाएं मुख्यधारा से दूर है। अंत मे कार्यकम के संचालक सामाजिक कार्यकर्ता मुहम्मद शाहवेज ने सभी को धन्यवाद देते हुए कहा कि एक्शन एड़ के साथ इसी महीने गांव देहात में महिलाओ के लिए जागरूकता कैम्प करेंगे।
कार्यक्रम में 40 से ज़्यादा महिलाये एवं लडकिया उपस्थित रही। सचिन, फैसल, मनोज, शाह आलम, डॉ ज़ैदी आदि का सहयोग रहा।

रिपोर्ट – संजीव कुमार, मुजफ्फरनगर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *