लखनऊ : मुकुल गोयल होंगे उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश  के नए डीजीपी 1987 बैच के आइपीएस मुकुल गोयल होंगे। मुकुल गोयल ने मंगलवार शाम लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात भी की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को उनके नाम पर मुहर लगा दी है। मुकुल गोयल और ADG L O के साथ कई जिलों में sp और SSP भी रह चुके हैं, अभी केंद्रीय प्रति नियुक्ति पर हैं। गोयल अब डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी की जगह लेंगे जो आज बुधवार को रिटायर हो रहे हैं। आपको बता दें कि मुकुल गोयल अभी सीमा सुरक्षा बल में एडीजी के पद पर चंडीगढ़ में तैनात हैं। गोयल फरवरी 2024 में रिटायर होंगे। उनके पास काम करने के लिए अभी करीब ढाई साल का कार्यकाल है।


मुकुल गोयल मूल रूप से यूपी के मुजफ्फरनगर के रहने वाले हैं। उन्होंने आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की, जिसके बाद एमबीए किया। पुलिस डिपार्टमेंट में अपने अब तक के कार्यकाल में मुकुल गोयल दर्जन भर से ज्यादा जिलों में काम कर चुके हैं।
मुकुल गोयल मेरठ, गोरखपुर, वाराणसी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रह चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने एसपी आजमगढ़ की भी जिम्मेदारी संभाली। वह कानपुर,आगरा और बरेली रेंज के डीआईजी भी रहे। मुकुल बरेली जोन के पुलिस महानिरीक्षक के पद पर  भी रहे।

मुकुल गोयल उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की सरकार में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर के पद पर रहे। इसके साथ वह आईटीबीपी, बीएसएफ में भी बड़े पदों पर रह चुके हैं। रेलवे, सीबीसीआईडी में भी उन्होंने प्रतिष्ठित पदों पर काम किया।
गौरतलब है कि पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी समेत नौ आईपीएस अधिकारी बुधवार को रिटायर हो गए। 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी डीजीपी अवस्थी के अलावा केंद्रीय केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रेलवे सुरक्षा बल के डीजी पद पर तैनात इसी बैच के अरुण कुमार भी सेवानिवृत्त हो गए। प्रांतीय पुलिस सेवा से प्रोन्नत हुए सात आईपीएस अधिकारी भी 30 जून को रिटायर हो गए।

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *