Breaking: मोदी सरकार ने पतंजलि फार्मेसी की कोरोना दवा Coronil को जांच होने तक किया प्रतिबंधित !

रिपोर्ट – दीपेश

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बाबा रामदेव के द्वारा कोरोनावायरस के इलाज करने वाली दवा  को लॉन्च किए जाने से संबंधित किए गए दावे को लेकर गंभीर रुख अख्तियार किया है।

गौरतलब है कि पूरी दुनिया कोविड-19 के प्रकोप से परेशान है और कोरोनावायरस की दवा अभी तक पूरे विश्व में प्रमाणित रुप से नहीं मिल पाई है वहीं योग गुरु और पतंजलि फार्मेसी के मालिक बाबा रामदेव ने आज हरिद्वार में बड़ी प्रेस कांफ्रेंस में यह दावा किया कि पतंजलि फार्मेसी ने कोरोनावायरस का इलाज करने वाली प्रमाणित दवा का खोज ली है!

इस आयुर्वेदिक दवा को उन्होंने कोरोनावायरस का इलाज करने के लिए प्रमाणित दवा होने का दावा किया है उन्होंने यह भी कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों में सैकड़ों मरीजों पर इसका परीक्षण भी किया है।

बाबा रामदेव ने खुद आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि कोरोनावायरस की दवा “कोरोनिल” और “श्वासरी” के नाम से तैयार की  है जो 1 हफ्ते बाद बाजार में आ जाएगी और ऑनलाइन भी खरीदी जा सकती है।

दवा की शुरुआती कीमत ₹500 के लगभग रखी गई है वही लोग इसे काफी बड़ी खबर मानकर खुश हो रहे थे और देश दुनिया में कोरोना मरीजों के लिए बाबा रामदेव की इस घोषणा को एक बड़ा वरदान माना जा रहा था, लेकिन कुछ ही घंटों के भीतर केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय ने इस दवा के प्रचार प्रसार और बिक्री पर फिलहाल प्रतिबंध लगा दिया है, और एक आदेश जारी कर दिया है।

साथ ही उन्होंने बाबा रामदेव की पतंजलि फार्मेसी और उत्तराखंड सरकार को नोटिस जारी करते हुए कोरोना का इलाज करने वाली इस कथित दवा के शोध और निर्माण के लाइसेंस से संबंधित विस्तृत विवरण और दस्तावेज शीघ्र उपलब्ध कराने को कहा है।

आयुष मंत्रालय ने बाबा रामदेव के दावों की जांच करने के लिए अपने शीर्ष अधिकारी और वैज्ञानिकों की टीम को लगाया है। उन्होंने यह भी जानकारी मांगी है की कोरोनावायरस के प्रमाणित इलाज से संबंधित पतंजलि फार्मेसी के दावों का वैज्ञानिक आधार क्या है? और उनके द्वारा विकसित की गई आयुर्वेदिक औषधि में कौन-कौन से तत्व किस अनुपात में शामिल किए गए हैं।

फिलहाल भारत सरकार के इस निर्देश के बाद तत्काल प्रभाव से बाबा रामदेव की दवा के प्रचार-प्रसार और बिक्री पर रोक लग गई है और अब भारत सरकार का आयुष मंत्रालय विस्तृत जांच के बाद ही इस दवा के प्रचार प्रसार और बिक्री की अनुमति जारी करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *