केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को जल्द ही मिल सकती है बड़ी खुशखबरी,18 महीने के बकाया डीए एरियर पर आया बड़ा अपडेट-

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government) को एक बार फिर खुशखबरी मिली है. सरकार ने डीए में 4% की बढ़ोतरीर दी है। इसी के साथ अब 18 महीने के बकाया डीए एरियर (18 Months DA Arrear) पर भी फैसला आन की उम्मीद है। दरअसल, केंद्रीय कर्मचारी लगातार सरकार से जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोके गए डीए की मांग कर रहे हैं।

पेंशनर्स का कहना है कि 18 महीने का बकाया बड़ी रकम है और उनके जीवनयापन के लिए एकमात्र स्रोत है. ऐसे में इस पैसे को रोकना कहीं से भी पेंशनर्स के हित में नहीं है। गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से मई 2020 से 30 जून 2021 तक DA बढ़ोतरी को रोका गया था।

इससे पहले कई बार खबर आई कि सरकार कर्मचारियों के खाते में बकाया डीए एरियर के 2 लाख डालने वाली है, लेकिन सरकार ने हर बार इससे इनकार किया और कर्मचारियों का इंतजार आज भी बना हुआ है। सरकार की तरफ से बकाया डीए के भुगतान और बढ़ोतरी पर अभी तक किसी भी तरह का आधिकारिक बयान नहीं आया है। डीए एरियर का पैसा कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के अनुसार मिलेगा।

वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग के अधिकारियों की संयुक्त सलाहकार तंत्र (JSM) की बैठक होनी है।
इसमें कर्मचारियों के डीए बकाया एरियर पेमेंट पर चर्चा हो सकती है।

 

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.