Corona Virus Death परिवार और पड़ोस के लापरवाह लोग हैं स्वयं और आप के सबसे बड़े दुश्मन!

रिपोर्ट – आदित्य कुमार

इस खबर को जरा ध्यान से देखिए, भारत में कोरोनावायरस के चलते मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है और यह खबर खास तौर पर उन लापरवाह लोगों के लिए है जो लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंस का उल्लंघन करके खुद भी कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं और दूसरों के भी जीवन को बर्बादी की ओर ढकेल सकते हैं।

भारत के लोगों को बहुत ज्यादा होशियार होने की जरूरत है, कोरोनावायरस से मौतों का आंकड़ा एक हजार को पार कर चुका है और यदि आप सरकार के भरोसे लापरवाह बने रहे तो आपको और आपके परिवार को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

कोरोनावायरस संक्रमण तेजी से हिंदुस्तान में बढ़ता जा रहा है पीड़ितों की संख्या और मृतकों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इतनी बड़ी आबादी के देश में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना, बड़ी संख्या में लोगों की कोरोनावायरस टेस्टिंग कराना और एक साथ ढेर सारी लोगों को अस्पताल में आईसीयू की सुविधा देना सरकार के लिए आसान नहीं होगा। और यह सब समझते हुए भी बहुत से लोग को रोना संकट को अभी भी मजाक की तरह ले रहे हैं कुछ लोग बोरियत मिटाने के लिए घरों से निकलकर घूम रहे हैं तो कुछ लोग पान बीड़ी सिगरेट के चक्कर में अपनी चालाकी दिखा रहे हैं। ऐसे गैर जिम्मेदार लोग ही भारत में समस्याओं को बढ़ा रहे हैं।

ऐसे में आम नागरिकों के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है, सोशल डिस्टेंस का पालन करके लॉक डाउन की गंभीरता को समझते लगातार खुद को सैनिटाइज करके आप स्वयं को और अपने परिवार को इस बहुत खतरनाक बीमारी से बचा सकते हैं।

अगले कुछ महीनों के लिए आप रूखा सूखा खाकर भी गुजारा कर सकते हैं बिना बाजार गए भी आप जीवित रह सकते हैं अगर दूध लेने में असुविधा है तो पाउडर का दूध घर में पर्याप्त मात्रा में मंगा लीजिए। रोज-रोज सब्जियां खरीदने की कोई जरूरत नहीं है कुछ दिन बिना सब्जियों के सादा खाना भी खाया जा सकता है, लेकिन अगर आपने स्वादिष्ट भोजन और अपनी बोरियत मिटाने के लिए घूमने के चक्कर में जाने अनजाने कोरोनावायरस का संक्रमण ले लिया और वह संक्रमण लेकर आप अपने परिवार के बीच आ गए तो आप न सिर्फ अपनी बल्कि अपने परिवार की भी बर्बादी के जिम्मेदार हो सकते हैं।

और यह भी जान लीजिए कि कोरोना होने के बाद इलाज की व्यवस्था भी बहुत जटिल है। अस्पतालों में डॉक्टरों स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भी करोना पीड़ितों का इलाज करना अपने आप में बहुत मुश्किल काम है।

संक्रमित के नजदीक कोई भी नहीं जाना चाहता ऐसे में अस्पताल के वार्ड में दवा भोजन मरीज तक पहुंचाने में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। एक-एक मरीज के पीछे प्रतिदिन सरकार का हजारों रुपए खर्च हो रहा है, हमारा देश लगातार आर्थिक रूप से कंगाली की ओर बढ़ रहा है।

डॉक्टरों को बहुत मुश्किल उठानी पड़ रही है तमाम डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों को संक्रमण के चलते अपनी जान भी गंवानी पड़ रही है। मरीजों का इलाज करने वालों को भी जान का खतरा हो जाता है।

ऐसे में आपके लिए बेहतर यही है कि आप खुद को इस संक्रमण से बचाएं और दूसरों के लिए भी मुसीबत ना खड़ी करें।

यह बात दोहराई जा रही है यदि आप सरकार के भरोसे रहे लापरवाह बने रहे तो करोना वायरस शायद आपके परिवार आपके खानदान में कभी ना भुलाने वाला दर्द दे जाए। इसलिए होशियार रहें सरकार के सभी निर्देशों का पालन करें ऐसी कोशिश करें कि आपको अस्पताल जाने की नौबत ना आए।

यह खबर खास तौर पर लापरवाह लोगों के लिए द इंडियन ओपिनियन की ओर से जनहित में जारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *