डायबिटीज के मरीजों के लिए ऐसे चावल खाना सेफ, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

मधुमेह (डायबिटीज) होने पर आपको अपने आहार और व्यायाम की आदतों के बारे में सतर्क रहने की आवश्यकता है। आपको यह देखना होगा कि आप हर दिन क्या खाते हैं ताकि आपका ब्लड शुगर (Blood Sugar) अस्वस्थ स्तर तक न बढ़े और स्वास्थ्य के लिए जटिलताएं पैदा न करें। यदि आप अपने आहार पर नज़र नहीं रखते हैं, तो मधुमेह अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। इसमें हृदय रोग, गुर्दे की क्षति, या पैर में संक्रमण शामिल हैं। इस लेख में आपको “डायबिटीज में चावल खाना चाहिए या नहीं ?” के बारे में बताया गया है।
आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के कार्बोहाइड्रेट काउंट (Carbohydrate count) और ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई- Glycemic Index ) स्कोर की निगरानी करने से आपको अपने मधुमेह को आसान तरीके से नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसलिए खान-पान की निगरानी बेहद जरूरी है।

अक्सर कहा जाता है कि अगर आपको डायबिटीज (Diabetes) है तो चावल खाने से परहेज करें। चावल में उच्च कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) सामग्री होती है और और इसका उच्च जीआई स्कोर (GI score) होता है | यदि आपको मधुमेह (Diabetes) है, तो आप सोच सकते हैं कि आपको इसे रात के खाने में छोड़ देना चाहिए, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। हाँ चावल खाने से रक्त शर्करा (blood sugar) के स्तर बढ़ा सकता है। लेकिन अगर आप चावल के प्रेमी हैं और आपको मधुमेह है, तो आप चावल को नियंत्रित मात्रा में खा सकते हैं ताकि यह आपके रक्त शर्करा (blood sugar) के स्तर को प्रभावित न करे।

कई प्रकार के चावल मौजूद हैं, और इनमें से कुछ प्रकार अन्य प्रकार की तुलना में स्वस्थ हैं। डायबिटीज होने के बावजूद कितना चावल खाना चाहिए और कौन सा चावल खाना चाहिए,
दुनिया की आधी से अधिक आबादी के लिए दैनिक आहार में चावल का महत्वपूर्ण स्थान है | लेकिन अधिक मात्रा में चावल खाना मधुमेह के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है। बहुत अधिक सफेद चावल (White rice) टाइप 2 डायबिटीज (Type- 2 Diabetes) के लिए जोखिम बढ़ा सकते हैं और डायबिटीज होने पर रक्त शर्करा (blood sugar) बढ़ा सकते हैं, लेकिन मध्यम मात्रा में ब्राउन चावल (brown rice) डायबिटीज के लिए अच्छे हो सकते हैं। आपको चाहे किसी भी तरह की डायबिटीज हो आपको चावल पूरी तरह से छोड़ने की ज़रूरत नहीं है। इसलिए डायबिटीज (Diabetes) में आप चावल खा सकते हैं लेकिन सीमित मात्रा में। | आप चावल खाते वक़्त बस इस बात का ज़रूर ख्याल रखें के आप चावल में कोई न कोई पौष्टिक आहार मिला कर खाएं ऐसा करने से आपको ज़्यादा नुक्सान नहीं होगा और आपकी डायबिटीज भी कण्ट्रोल रहेगी बेहतर है। वो चावल के साथ दाल या सब्ज़ी मिला कर खाये।

यदि आपको प्रीडायबिटीज है, तो आपको चावल का सेवन भी देखना चाहिए और स्वस्थ आहार बनाए रखने और नियमित रूप से व्यायाम करने का प्रयास करना चाहिए। एक अच्छे आहार योजना के लिए ब्रीद वेलबीइंग (Breathe Well-Being) के विशेषज्ञ आहार विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञों से परामर्श लें, जो न केवल आपको अपने मधुमेह को उचित तरीके से प्रबंधित करने में मदद करता है बल्कि आपको स्वस्थ रहने में भी मदद करता है।

ब्यूरो रिपोर्ट द इंडियन ओपिनियन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *