मार्केट में हो रहा है नकली अंडों का व्यापार ! कैसे पहचाने असली अंडों को, पढ़िए यह खबर !

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा अंडे का उत्पादन करने वाला देश है। जहां अमेरिका टॉप पर हैं वही चाइना दूसरे नंबर पर है। भारत में सबसे ज्यादा अंडे का उत्पादन तमिलनाडु में होता है, सिर्फ हैदराबाद में ही हर रोज 75 लाख अंडे खपत हो जाते हैं। अब कारोबार बड़ा है तो नकली अंडे भी मार्केट में आएंगे ही, ऐसे में आप नकली खा रहे हैं या असली इसकी पहचान कैसे होगी? चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन सा तरीका है जिससे हम जान सकते हैं कि अंडा असली है या नकली?

अंडे की बढ़ती डिमांड की वजह से नकली अंडे का कारोबार दिनोंदिन बढ़ रहा है, ऐसे में लोग नकली अंडे खाकर अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं, लेकिन अगर आप अंडे खरीदते समय ही उसकी जांच परख कर लें तो ज्‍यादा अच्‍छा होगा और ये बड़ी आसानी से किया जा सकता है. आपको बता दें कि नकली अंडा ज्‍यादा चमकदार होता है. इसलिए अगली बार अंडा खरीदते समय इस बात का भी ध्‍यान रखें. अंडे की चमक देखकर आप खरीदारी न करें.

नकली अंडे की पहचान ऐसे भी करें

अगर अंडा असली होता है तो उसे हिलाने पर किसी तरह की आवाज नहीं आती है, वहीं अगर अंडे को हिलाने पर उससे हिलने की आवाज आए तो ये अंडा नकली है। नकली अंडे को खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है इसलिए अंडे की पहचान करके ही खरीदें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *