भारत ने चीन के होश उड़ाने के लिए लद्दाख में स्पाइक मिसाइल तैनात की-

भारत ने चीन के होश उड़ाने के लिए लद्दाख में स्पाइक मिसाइल तैनात की है। यह इजराइल का हथियार है जो काफी खतरनाक है। स्पाइक मिसाइल मैन-पोर्टेबल, व्हीकल-लॉन्च और हेलीकॉप्टर-लॉन्च वेरिएंट में उपलब्ध है। इसके लॉन्चर एक बार टारगेट को नजर से देखने फायर एंड फॉरगेट तकनीक के जरिए उसे लॉक कर लेते हैं।

इस मिसाइल को हाल में ही लद्दाख में हुए एक मिलिट्री एक्सरसाइज के दौरान देखा गया है। एंटी टैंक मिसाइलों की ताकत दुनिया ने हाल में ही रूस-यूक्रेन युद्ध में देखी है। जहां अमेरिका से मिले जेवलिन मिसाइलों ने कोहराम मचा दिया था। स्पाइक एक इजरायली फायर-एंड-फॉरगेट एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल और एंटी-पर्सोनेल मिसाइल है। इसमें समें टेंडेम-चार्ज हाई एक्सप्लोसिव एंटी टैंक वॉरहेड लगा हुआ है।

स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल है, जो किसी भी टैंक या बख्तरबंद वाहन को पलक झपकते बर्बाद कर सकती है। यह मिसाइल इतनी खतरनाक है कि इसे बस निशाना साधकर दागना होता है।

इसके कुछ वेरिएंट लक्ष्य पर हाइट से हमला करने की ताकत रखते हैं। यह किसी भी टैंक के लिए सबसे बड़ा खतरा होते हैं। दरअसल, टैंकों में चारों तरफ रिएक्टिव आर्मर की प्लेट लगी होती है, जो मिसाइल हमले के दौरान फटकर उसके प्रभाव को कम कर देती है। स्पाइक को जेवलिन से भी खतरनाक एंटी टैंक मिसाइल माना जाता है। मिसाइल एक इमेजिंग इंफ्रारेड सीकर से लैस है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.