जाने किन कारणों से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है –

हार्ट अटैक क्या है?

जब शरीर की नसों में खून का प्रवाह ठीक से नही होता तो ऐसे में खून जमना शुरू हो जाता है। इस क्लॉटिंग की वजह से खून हृदय तक पहुँचने में असमर्थ होता है। जिससे कि हृदय को ऑक्सीजन मिलना बंद हो जाता है। यह स्थिति हार्ट अटैक की होती है।

धूम्रपान या लंबे समय तक स्मोकिंग से हार्ट अटैक की आशंका कई गुना बढ़ जाती है। नींद की कमी के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है जो आगे चलकर हार्ट अटैक की वजह बन जाता है।

फूड प्रिजर्व करने की तकनीक के कारण मांस को लंबे वक्त तक सड़ने से बचाया जा सकता है, लेकिन बाजार में मिलने वाला पैक्ड मीट अक्सर प्रोसेस्ड होता है जो दिल के लिए बिल्कुल भी अच्छा नही हैं यह हार्ट अटैक की वजह बन जाता है।

तनावपूर्ण कार्य करते हैं, या जो अपने व्यक्तिगत जीवन में लम्बे समय तक तनाव से गुज़रते हैं वे दिल के दौरे के जोखिम का सामना कर सकते हैं। चिंता कि वजह से हमें कई बीमारियां घेर लेती हैं जिसके कारण दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

महानगरों में एयर क्वालिटी काफी खराब हो चुकी है, ऐसे में सांस की परेशानी आती है साथ ही हमारा दिल धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है।

अधिक वजन बढ़ जाने से दिल पर ज़ोर पड़ता है। फिजिकल एक्टिविटी के न होने से मोटापा और कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है,जो कि हार्ट अटैक की वजह बन जाता है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.