रवि दहिया पाकिस्तानी पहलवान को हराकर फाइनल में, जाने कैसा रहा कॉमनवेल्थ गेम्स का नौवां दिन-

बर्मिंघम कॉमेनवेल्थ गेम्स में नौवें दिन के मुकाबले चल रहे हैं। पहलवान रवि दहिया ने पाकिस्तान के असद अली को हराकर फाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने 14-4 से मुकाबला जीता। इसी के साथ रेसलिंग में भारत का एक और मेडल पक्का हो गया है। रवि कुमार दहिया जिन्हें रवि कुमार के नाम से भी जाना जाता है।एक भारतीय फ्रीस्टाइल पहलवान हैं, जिन्होंने 2020 टोक्यो ओलंपिक में 57 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता था। दहिया 2019 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप से कांस्य पदक विजेता और तीन बार की एशियाई चैंपियन भी हैं।


रवि का जन्म 12 दिसंबर 1997 को हुआ था और वह हरियाणा के सोनीपत जिले के नाहरी गांव के रहने वाले हैं । उनके पिता राकेश दहिया, एक छोटे किसान है।रवि ने पहलवान के रूप में अपने सफर की शुरुआत 2015 जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप से की थी और फ्रीस्टाइल कुश्ती के लिए 55 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीता था। रवि कुमार दहिया वर्ल्ड चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर, वर्ल्ड अंडर 23 केटेगरी में दुसरे स्थान पर एवं एशियन चैंपियनशिप में पहले स्थान पर रह चुके हैं।

दूसरी ओर प्रियंका गोस्वामी ने भारत के लिए दिन का पहला मेडल जीता है। उन्होंने विमेंस 10 हजार मीटर वॉक रेस में सिल्वर मेडल जीत लिया है। प्रियंका ने 43.38 मिनट में अपनी रेस पूरी की। ऑस्ट्रेलिया की जेमिमा ने 42.34 मिनट का समय निकालकर गोल्ड अपने नाम किया।

वहीं भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु विमेन सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। उन्होंने मलेशिया की जिन वी को 19-21, 21-14, 21-18 से हराया।

दिन का दूसरा मेडल पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज में अविनाश साबले ने जीता। उन्होंने भी सिल्वर मेडल अपने नाम किया। अविनाश ने अपनी रेस 8.11.20 मिनट में खत्म की। इसके साथ ही उन्होंने तीन हजार मीटर रेस में नया नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

Leave a Reply

Your email address will not be published.