उत्तराखंड : मुख्यमंत्री उत्तराखंड द्वारा फिक्की फोरम ऑफ पार्लियामेंटेरियंस के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की।

उत्तराखंड : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज मुख्यमंत्री आवास में( FICCI) फिक्की”फोरम ऑफ पार्लियामेंटेरियन्स” द्वारा जापानी दूतावास के सहयोग से आयोजित संवाद कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर राज्य से जुड़े विभिन्न विषयों एवं जापान और उत्तराखण्ड के बीच पार्टनरशिप को बढ़ाने के लिए चर्चा हुई। इस दौरान मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखण्ड भूकम्प एवं आपदा की दृष्टि से संवेदनशील राज्य है। इन दोनों क्षेत्र में जापान राज्य को क्या सहयोग दे सकता है, इस दिशा में प्रयास किये जाएँ। उत्तराखण्ड में डिजास्टर मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के लिए जापान से सहयोग लिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में पर्यटन, कृषि, हॉर्टीकल्चर के क्षेत्र में अनेक संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय कल्चर एवं सांस्कृतिक विरासत से संबंधित अध्ययन के लिए जापान से कोई भी प्रतिनिधिमंडल उत्तराखण्ड आना चाहते हैं, तो उनका देवभूमि उत्तराखण्ड में स्वागत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड योग, आयुष, वैलनेस टूररिज्म के क्षेत्र में अग्रणी राज्य है।

इन क्षेत्रों में जापान को जो भी सहयोग की आवश्यकता होगी, वह दी जायेगी। इस अवसर पर सांसद एवं फिक्की फोरम ऑफ पार्लियामेंटेरियन्स के अध्यक्ष राजीव प्रताप रूडी, भारत जापान दूतावास के उप प्रमुख कुनिहिको कावाजू, फिक्की इंडिया के डिप्टी सेक्रेटरी जनरल मनीष सिंघल, सचिव डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय, बी.वी.आर.सी पुरूषोत्तम आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट आर डी अवस्थी “द इंडियन ओपिनियन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *